High Pension

टीआरपी डेस्क। अधिक पेंशन का विकल्प के लिए अब ईपीएफओ सदस्यों को ज्यादा समय मिलने वाला है। अपने नियोक्ताओं के साथ संयुक्त रूप से इस विकल्प को चुनने के लिए ईपीएफओ सदस्य अब तीन मई तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले 3 मार्च, 2023 हाई पेंशन का विकल्प चुनने की अंतिम तिथि तय की गई थी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर, 2022 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को सभी पात्र सदस्यों को हाई पेंशन का विकल्प चुनने के लिए आदेश दिया था। इससे पहले नवंबर 2022 में एक संशोधन के तहत सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन योजना 2014 को बरकरार रखा। 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन कैप को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था और सदस्यों को उनके नियोक्ताओं के साथ इस विकल्प को चुनने की अनुमति दी थी। वेतन सीमा से अधिक है तो EPS में अपने वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी गई थी।

ईपीएफओ के अनुसार जल्द ही यूआरएल के जरिए आवेदन शुरू हो जाएगा। EPF पोर्टल पर इस बात की भी जानकारी दी गई है कि हाई पेंशन के लिए प्रत्येक आवेदन को रजिस्टर्ड किया जाएगा। उन्हें डिजिटल रूप से लॉग इन किया जाएगा और आवेदक को इसके लिए रसीद संख्या दी जाएगी।

आवेदक द्वारा किसी भी शिकायत को ईपीएफआईजीएमएस पर बाद में दर्ज किया जा सकता है। पात्र पेंशनर्स को बढ़े हुए लाभ के लिए अपने नियोक्ता के साथ संयुक्त रूप से आयुक्त द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर