भारत में हो रहे विदेश मंत्रियों के सम्मेलन जी-20 में शामिल होने के लिए चीन के विदेश मंत्री किन गैंग भारत का दौरा करेंगे। चीन ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। चीन ने बताया कि 2 मार्च को नई दिल्ली में होने जा रहे सम्मेलन में किन गैंग शामिल होंगे।

एक प्रेस वार्ता के दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “जी-20 को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रमुख चुनौतियों पर ध्यान देना चाहिए। चीन यह सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने को तैयार है कि जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक बहुपक्षवाद पर सकारात्मक संदेश भेजे।”

पीएम मोदी कर सकते हैं संबोधित

एजेंसी के अनुसार, पीएम मोदी जी-20 के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों को संबोधित कर सकते हैं। इस दौरान वह विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव के बारे में बात करेंगे। बता दें कि बेंगलुरु में ब्लॉक के वित्त प्रमुखों की बैठक के कुछ दिनों बाद विदेश मंत्रियों की बैठक होने जा रही है।

एंटनी ब्लिंकन भी होंगे शामिल

जी-20 सम्मेलन में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश सचिव नई दिल्ली की बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली, जेम्स क्लेवरली शामिल होंगे। भारत ने गैर-जी20 सदस्यों सहित 40 देशों के प्रतिनिधि को न्योता दिया है।