अहमदाबाद । सीनियर आईपीएस विकास सहाय को आज गुजरात का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। अगस्त 2020 से राज्य के पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे आशीष भाटिया सेवानिवृत्त हो गए। 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी भाटिया पूर्व में रिटायर हो गए थे। सरकार ने दो बार एक्टेंशन दिया था। भाटिया ने डीजीपी (ट्रेनिंग) विकास सहाय को नए इंचार्ज डीजीपी का चार्ज सौंपा था। इससे पहले गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी विकास सहाय अगले आदेश तक डीजीपी का कार्यभार भी संभालेंगे और आखिरकार विकास सहाय को आज गुजरात का नया डीजीपी नियुक्त किया गया।

1989 बैच के आईपीएस अधिकारी विकास सहाय बिहार के हरने वाले हैं। विकास सहाय गांधीनगर स्थित पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। डीजीपी (ट्रेनिंग) के साथ अब सहाय राज्य के डीजीपी की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। विकास सहाय ने इतिहास में एमए तक की शिक्षा हासिल की है। सहाय अपने पुलिस सेवा के करियर में यूएन पीस कीपिंग मिशन में भी काम कर चुके हैं।

सहाय सबसे पहले 1999 में राज्य के आणंद जिले के एसपी बने थे। इसके बाद उन्होंने एसपी अहमदाबाद रुरल, अहमदाबाद के डीसीपी के दौर पर जोन 2 और तीन में काम किया। इसके बाद उन्हें अहमदाबाद में ही डीसीपी ट्रैफिक बना दिया गया था। इसके बाद वे 2010 में सीआईडी और आईबी के आईजी बने। विकास सहाय को गुजरात रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है।