Holi skin care: होली रंगों का त्योहार है और इस त्योहार में रंगों से दूर रहना मुमकिन भी नहीं। लेकिन त्वचा की सुरक्षा को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि रंगों का हमारी त्वचा पर खराब असर भी होता है और यह परेशानी लंबे समय तक बनी रहती है।

सबसे पहले आप अपनी त्वचा और अपने बालों पर अच्छी तरह से तेल लगा लें। अपने बालों में तेल लगाकर आप बालों का जूडा बनाकर आप रख सकती हैं जिससे कि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।

होली खेलने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

ढके हुए कपड़े पहनें
होली के दौरान आप ऐसे कपड़े पहनें जो स्किन को पूरी तरह ढक सकें। रंगों के सीधे संपर्क से बचने के लिए ये बढ़िया तरीका है। आप ऐसे कपड़े पहनें जो आसानी से सूख जाएं। अधिक देर तक भीगे हुए कपड़े पहनने से आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं। अधिक ढके कपड़े पहनने से आपकी त्वचा को नुकसान से बचा पाएंगे और होली आनंद ले पाएंगे।

ऑर्गेनिक रंगों से खेले
केमिकल युक्त रंग आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप ऑर्गेनिक रंगों को चुन सकते हैं। ये आपको त्वचा संबंधित समस्या से बचाने का काम करते हैं। इसमें मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधित समस्याएं शामिल हैं।

रंग हटाने के लिए होममेड स्क्रब करें

होली खेलने के बाद रंगों को हटाने के लिए आप घर के बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बेसन, चावल का आटा, दही और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं. इससे त्वचा की मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि स्किन का रंग आसानी से निकलने लगेगा।

रंग हटाने के लिए मलाई और नींबू का इस्तेमाल

होली के रंगों को निकालने के लिए लोग साबुन और फेसवॉश का बार-बार इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है, जिससे त्वचा में खिंचाव और खुजली होने लगती है। इसलिए आप मलाई में नींबू मिलाकर रंग हटा सकते हैं। ऐसा करने से आप ड्रायनेस और जलन से बच जाएंगे।

सनस्क्रीन को न करें नजरअंदाज

घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे अपने हाथ-पैरों और अपनी पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और ध्यान रखें कि सनस्क्रीन बाहर निकलने के आधे घंटे पहले लगाएं।

नेल पॉलिश का इस्तेमाल जरूर करें

अब बात आती है आपके नाखूनों की। अपने नाखूनों को रंग से सुरक्षित रखने के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके नाखूनों पर रंग नहीं चढ़ेगा और आपके नाखून सुरक्षित भी रहेंगे।

होंठों की देखभाल के लिए

होंठों की देखभाल के लिए वैसलीन का इस्तेमाल करें, फिर इसके बाद आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके होंठ रंगों के दुष्प्रभाव से बचे रहेंगे।

ध्यान रहे
चेहरे पर से रंग को निकालने के लिए साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें और अपने चेहरे को बहुत रगड़ने से भी बचें।

उबटन का इस्तेमाल
फेसवॉश या साबुन की अपेक्षा आप अगर उबटन का इस्तेमाल करें तो यह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।