RPF

बिलासपुर। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने वर्ष 2022-23 में 17 लोगों की जान बचाई है, जिसमें 12 पुरुष एवं 05 महिला शामिल है। इसकी जानकारी देते हुए रेलवे प्रबंधन ने कहा है कि रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) रेल यात्रियों, रेल संपत्ति की सुरक्षा के साथ ही साथ अपने सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ कर रहा है। RPF द्वारा कर्तव्यनिष्ठा से जरूरतमंद यात्रियों को सहायता प्रदान करने के साथ-साथ यात्रियों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा एवं सहायता के किए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है ।

कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं जिनमें यात्री जल्दबाजी में चलती ट्रेन में चढ़ने व उतरने की कोशिश करते हैं, फिसल जाते हैं और ट्रेन के पहियों के नीचे आ कर गिरने से जान को जोखिम में डाल लेते हैं । ऐसे लोगों को मिशन जीवन रक्षा के अंतर्गत RPF के जवानों ने अपनी जान जोखिम में डालकर बचाया है। इन्हीं में से कुछ प्रमुख घटनाओं का जिक्र रेलवे प्रबंधन ने किया हैं।

दिनांक 16.08.22 को रेलवे स्टेशन गोंदिया में गाड़ी संख्या 12807 समता एक्सप्रेस के कोच नंबर B-3 मे एक महिला यात्री गोंदिया स्टेशन पर चढ़ी एवं गाड़ी के चलना शुरू होते ही जब उसे पता चला कि वह गलत ट्रेन में बैठ गई है तब हड़बड़ी में चलती ट्रेन से उक्त महिला यात्री ने छंलाग लगा दी जिसकी वजह से वह गिर गई और गाड़ी एवं प्लेटफार्म के मध्य गैप में गिरने की स्थिति उत्पन्न हो गई । रात्रि पाली की डयुटी में तैनात आरपीएफ पोस्ट गोंदिया के आरक्षक प्रमोद कुमार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त महिला यात्री को सुरक्षित अपनी ओर खींच कर उसकी जान बचाई गई ।

इसी प्रकार दिनांक 26.08.22 को रेलवे स्टेशन गोदिया मे ट्रेन संख्या 12843 पुरी अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस के जनरल कोच से एक पुरुष यात्री गोंदिया रेलवे स्टेशन पर उतरे एवं पानी की बोतल खरीदने के पश्चात जब वह ट्रेन में वापस चढ़ने लगे तब तक ट्रेन धीमी गति से गंतव्य हेतु चलना शुरू हो चुकी थी । इसी धीमी गति से चलती हुई ट्रेन में चढ़ते समय उक्त यात्री का पैर पायदान से फिसल गया जिससे उनका संतुलन बिगड़ गया एवं हड़बड़ाहट में वे गिर गए तथा चलती हुई ट्रेन के साथ घिसटने लगे। इस बीच स्टेशन में उक्त ट्रेन को चेक कर रहे गोंदिया आरपीएफ पोस्ट के प्रधान आरक्षक सुभाष ठोंबरे द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए दौड़कर उक्त यात्री को सुरक्षित रूप से अपनी ओर खींच लिया गया जिससे वह प्लेटफार्म एवं गाड़ी के मध्य गैप में जाने से बच गए ।

इन घटनाओं का जिक्र करते हुए रेल प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि चलती ट्रेनों में चढ़ने या उतरने का प्रयास ना करें, यह जानलेवा हो सकता है ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर