नई दिल्ली : केंद्रीय अर्धसैनिक बल (CRPF) ने अपने 84वें स्थापना दिवस को इस बार छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल इलाके में मनाने का निर्णय लिया है। वहीं परेड का आयोजन बस्तर के जगदलपुर में किया गया है। इसी को लेकर आजादी के 75वें महोत्सव में CRPF की 75 महिला बाइकर ‘महिला डेयरडेविल्स’ , दिल्ली के इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के लिए निकली हैं। वे 1848 किलोमीटर का सफर तय कर यहां पहुंचेंगी। बता दें कि केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर इन महिला बाइकर्स को रवाना किया। इन महिला बाइकर्स 25 मार्च को छत्‍तीसगढ़ के जगदलपुर में पहुंचेगी।

महिला सशक्तिकरण का मैसेज देते हुए यह यात्रा पांच राज्यों से होकर गुजरेगी। जिसमें दिल्ली होते हुए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र से होकर छत्तीसगढ़ पहुंचेगी। बाइक रैली 25 मार्च को जगदलपुर में समाप्त होगी, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में उसी दिन सीआरपीएफ दिवस पर परेड आयोजित कि गयी है। आयोजित सीआरपीएफ के स्‍थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वह जगदलपुर जिला मुख्यालय से आमसभा को भी संबोधित करेंगे।

पहली बार सीआरपीएफ का स्थापना दिवस समारोह नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर के जगदलपुर में 25 मार्च को आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल सीआरपीएफ डे की परेड जम्मू में आयोजित की गई थी।

जानकारी के अनुसार अपनी इस पूरे सफर के दौरान महिला बाइकर्स स्कूली बच्चों,आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूहों के साथ काम करने वालों लोगों से संपर्क करेंगी। साथ ही उन्हें मोटिवेट भी करेंगी। CRPF के अफसर ने कहा कि इस रैली में भाग लेने वाली कई महिला बाइकर्स पहले बाइक चलाने में कंफर्ट नहीं थी। लेकिन उन्हें इसकी पूरी ट्रेनिंग दी गई। प्रशिक्षण के बाद अब वो एक बार में लगभग 300 किमी तक बाइक चला लेती हैं।