नई दिल्ली : आज शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान के साथ हुई थी। लेकिन शाम होते-होते लाल निशान के साथ बंद हो गयी। आज कारोबार बंद होते समय तक इसमें बड़ी गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को सेंसेक्स 897.28 अंकों की गिरावट के साथ 58,237.85 अंकों पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 258.60 अंक टूटकर 17154.30 के लेवल पर पहुंच गया। इस दौरान इंडसइंड के शेयरों में करीब छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। माना जा रहा है कि सोमवार के कारोबारी सेशन के दौरान एवीबी और सिग्नेचर बैंक के डूबने की खबरों का नकारात्मक असर पड़ा। Sensex Closing Bell

पिछले तीन कारोबारी सेशंस में शेयर बाजार के निवेशकों को करीब 7.3 लाख करोड़ का घाटा हुआ है। इस दौरान सेंसेक्स 2110 अंकों तक फिसल गया है। महज सोमवार को ही निवेशकों को करीब चार लाख रुपये की चपत लग गई है। बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप सोमवार के कारोबारी सेशन के दौरान घटकर 258.95 लाख करोड़ रुपये हो गया है। बीते शुक्रवार को यह 262.94 करोड़ रुपये था।

शेयर बाजार में गिरावट के प्रमुख कारण
-वैश्विक बाजारों से मिल रहे नकारात्मक संकेत
-अमेरिका में सिलिकन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक का दिवालिया होना
-एसवीबी के पतन के असर से बैंकिंग सेक्टर के शेयरों का कमजोर प्रदर्शन
-रिलायंस, टीसीएस और आईटीसी जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयरों में कमजोरी
-डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी
-फेड की ओर से ब्याज दरों में और वृद्धि करने की आशंका
-सोमवार को बाजार में आई तेज गिरावट में ऑटो और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों का योगदान रहा। एसबीआई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर तीन प्रतिशत तक टूटकर बंद हुए। वहीं दूसरी ओर, टेक महिंद्रा के शेयरों में करीब सात प्रतिशत की मजबूती दिखी।