महज 90 सेकंड में AIIMS के डॉक्टरों ने किया कमाल, मां के गर्भ में पल रहे शिशु की कर दी हार्ट सर्जरी

टीआरपी डेस्क। दिल्ली AIIMS के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है। यहां के चिकित्सा विशेषज्ञों ने मां के गर्भ में पल रहे भ्रूण के अंगूर के दाने के आकार के दिल में सफल बैलून डाइलेशन किया है।

बता दें कि 28 वर्षीय गर्भवती महिला को तीन बार गर्भपात हो चुका था और जब उसे अपने गर्भ में पल रहे भ्रूण की दिल की खराब स्थिति के बारे में बताया गया तो वह बेहोश हो गई थी। बाद में शिशु के माता-पिता ने डाइलेशन की सहमति दी और वर्तमान गर्भावस्था को जारी रखने की इच्छा जताई थी।

मिली जानकारी के अनुसार डाइलेशन की प्रक्रिया एम्स कार्डियोथोरेसिक साइंसेज सेंटर में की गई। इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट और भ्रूण चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने डाइलेशन की सफल प्रक्रिया की। एम्स के प्रसूति एवं स्त्री रोग (भ्रूण चिकित्सा) विभाग के साथ कार्डियोलॉजी और कार्डियक एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों की टीम के अनुसार सर्जरी के बाद भ्रूण और मां दोनों ठीक हैं।

सफल सर्जरी के बाद डॉक्टरों की टीम भ्रूण में वृद्धि की निगरानी कर रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के मां के गर्भ में होने पर कुछ प्रकार के गंभीर हृदय रोगों का निदान किया जा सकता है। कभी-कभी, गर्भ में उनका इलाज करने से जन्म के बाद बच्चे के दृष्टिकोण में सुधार हो सकता है और सामान्य विकास हो सकता है।’

इस तरह मात्र 90 सेकेंड में हुई सर्जरी

सर्जरी करने वाले वरिष्ठ डॉक्टर के अनुसार, ‘हमने मां के पेट के माध्यम से बच्चे के दिल में एक सुई डाली। फिर एक गुब्बारे कैथेटर का उपयोग कर, रक्त प्रवाह में सुधार के लिए बाधित वाल्व खोल दिया। डॉक्टरों को उम्मीद है कि अब बच्चे का दिल बेहतर ढंग से विकसित होगा और हृदय रोग जन्म के समय कम गंभीर होगा।’ डॉक्टरों का कहना है कि यह, ‘पूरी प्रक्रिया बहुत तेजी से की जानी थी। जो बेहद चुनौतीपूर्ण थी। हम इसे लगभग 90 सेकेंड में करने में सफल रहे।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर