Covid-19 New Variant XBB1 in India: Corona's new variant XBB1.16 is spreading in India, know how dangerous it is, doctors warned
Covid-19 New Variant XBB1 in India: Corona's new variant XBB1.16 is spreading in India, know how dangerous it is, doctors warned

नेशनल डेस्क। कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटों में 800 से अधिक मामले दर्ज किए गए। शनिवार को 126 दिनों बाद एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 800 से अधिक मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 843 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,94,349 हो गई है।

पिछले चौबीस घंटे में झारखंड और महाराष्ट्र से संक्रमण से एक-एक, जबकि केरल से दो लोगों की मौत की जानकारी मिली है। इससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,30,799 पर पहुंच गई है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में उपाचाराधीन रोगियों की संख्या 5,839 है, जो संक्रमितों की कुल तादाद का 0.01 प्रतिशत है। वहीं, संक्रमण से उबरने वालों की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है।

मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोविड-19 को मात देने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,41,58,161 हो गई है। वहीं, मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत आंकी गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.64 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं।

कोरोना के मामले बढ़ने के बीच केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। केंद्र ने संभावित स्थानीय प्रसार का हवाला देते हुए संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने के वास्ते बृहस्पतिवार को छह राज्यों- महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक से जोखिम आकलन-आधारित रुख अपनाने को कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘कुछ राज्य हैं, जहां बड़ी संख्या में मामले आ रहे हैं जिससे यह संकेत मिलता है कि संक्रमण का संभावित स्थानीय प्रसार हो रहा है।’’ भूषण ने इन राज्यों को छोटे स्तर पर कोविड-19 की स्थिति का निरीक्षण करने और बीमारी के तत्काल और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों के क्रियान्वयन, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न परामर्श का प्रभावी रूप से अनुपालन सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है।

Trusted by https://ethereumcode.net