नई दिल्ली। मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों द्वारा देश भर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी की जा रही है और तस्करों को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे भेजा जा रहा। सीमा शुल्क के अधिकारियों के तलाशी अभियान से बचने के लिए तस्करों द्वारा कई तरह के नायाब हथकंडे अपनाए जा रहे हैं लेकिन अधिकारियों के पैनी नजर से बच नहीं पा रहे है।

इसी तरह के एक मामले में सीमा शुल्क अधिकारियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लगभग 11.28 करोड़ रुपये मूल्य की कोकीन के 85 अंडाकार आकार के कैप्सूल जब्त किए। कोकीन कैप्सूल को जब्त करने के बाद ब्राजीलियाई नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया। खुफिया जानकारी के मुताबिक साओ पाउलो हवाई अड्डे (ब्राजील) से दुबई के लिए प्रस्थान करने वाला एक ब्राजीलियाई नागरिक दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा। फिर उसके सामान को एक्स-रे के लिए ग्रीन चैनल की ओर मोड़ दिया गया था।

ब्राजील के यात्री के पेट में मिला 11 करोड़ रुपये की कोकीन

सामान जांच करने के बाद ब्राजीलियाई नागरीक की चिकित्सकीय जांच में पेट के अंदर कुछ खास सामग्री छिपी हुई पाई गई। चिकित्सा प्रक्रिया से कुल 85 अंडाकार आकार के कैप्सूल जब्त की गई जिसमें कुल 752 ग्राम सफेद चूर्ण पदार्थ था, जिसके नशीले पदार्थों होने का संदेह था। जब इस सामग्री का परीक्षण किया गया, तो प्रथम दृष्टया इसमें कोकीन की भारी मात्रा पाई गई।

इन धाराओं के तहत गिरफ्तारी

यात्री ने एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 8 के प्रावधानों का उल्लंघन किया और एनडीपीएस अधिनियम 1985 की धारा 21, धारा 23 और धारा 29 के तहत दंडनीय अपराध किया था। सीमा शुल्क अधिकारियों के अनुसार, 14 मार्च को उक्त यात्री को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, 1985 की धारा 43 (बी) और एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 43 (ए) के तहत गिरफ्तार किया गया था।