नई दिल्ली। मौसम में आए बदलाव के कारण दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश , हरियाणा, पंजाब सहित छत्तीसगढ़ में बीते दो दिनों से जमकर बारिश हो रही है और आंधी के साथ ओले भी गिर रहे हैं ।  भारतीय मौसम विभाग के अनुसार यह सिलसिला अगले तीन दिनों तक जारी रहने की संभावनाएं जताई गई है । देश में  बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है,जिसके बाद एक बार फिर से लोगों को हवा में सिहरन महसूस हुई है।

भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि आने वाले तीन दिनों तक मौसम का यही हाल है और इसी वजह से उसने तीन दिनों का अलर्ट जारी किया है। दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी है और कहा है कि इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं।


दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम हुआ
आईएमडी के अपडेट के मुताबिक अगले कुछ घंटों के अंदर नूंह, नंदगांव, बरसाना, जलेसर, फिरोजाबाद , अतरौली, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस, मथुरा, मैनपुरी, आगरा और डीग (राजस्थान) के आस-पास के इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है और इसी वजह से मौसम विभाग ने यहां चेतावनी जारी की है। फिलहाल राजधानी दिल्ली में अभी भी बादल छाए हुए हैं, आज भी यहां का अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आस-पास रहने का ही अनुमान है वैसे बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम हुआ है।


अगर एनसीआर की बात करें तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहने के आसार हैं। जहां राजधानी दिल्ली का ये हाल है वहीं दूसरी ओर यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र , आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु औऱ कर्नाटक में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बरसात हो सकती है और पूर्वोत्तर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।