नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विदेश मंत्रालय की एक बैठक में लंदन वाले बयान पर चुप्पी तोड़ दी है। उन्होंने मामले पर सफाई देते हुए कहा कि उनका बयान एक व्यक्ति को लेकर था। सरकार या देश को लेकर नहीं था। भारत की G20 अध्यक्षता पर शनिवार को विदेश मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में राहुल गांधी समेत विपक्ष के तमाम नेता मौजूद थे।

एक भाजपा सांसद ने राहुल का नाम लिए बिना सवाल उठाया कि कुछ नेता विदेशों में भारतीय लोकतंत्र के बारे में बोलकर राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर राहुल ने अपनी सफाई वाला बयान जारी किया।

राहुल गांधी ने कहा कि मेरा बयान एक व्यक्ति को लेकर था। मैंने भारत के लोकतंत्र के संबंध बात कही। इस मुद्दे पर किसी भी दूसरे देश को दखलंदाजी के लिए नहीं कहा है।उस तरह से बात नहीं की जिस तरह से सत्तारूढ़ भाजपा दावा कर रही थी। इसके लिए मुझे एंटी नेशनल नहीं कह सकते हैं।

इस पर भाजपा सांसद ने राहुल को रोकने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों पर जवाब देने के लिए यह उचित मंच नहीं है। वहीं विपक्ष के सांसदों ने कहा कि राहुल गांधी को सफाई देने का पूरा अधिकार है। इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल गांधी से कहा कि कमेटी के विषय पर ही बात कीजिए, राजनीतिक मुद्दों पर नहीं।

उल्लेखनीय है कि लंदन में राहुल गांधी के बयान पर इन दिनों देश की सियासत गरमाई हुई है। भाजपा का आरोप है कि राहुल ने विदेश में भारत का अपमान किया है और उन्हें इस बयान के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। हालांकि कांग्रेस का कहना है कि राहुल ने जो कहा, सही कहा। वे बयान के लिए माफी नहीं मांगेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर