Legislators' Salary Allowance & Pension Amendment Bill Passed - पूर्व विधायकों को अब 58,300 रुपए मिलेगी पेंशन
Legislators' Salary Allowance & Pension Amendment Bill Passed - पूर्व विधायकों को अब 58,300 रुपए मिलेगी पेंशन

विशेष संवादाता, रायपुर

विधानसभा में छत्तीसगढ़ के बजट सत्र के 13वें दिन विधायकों का वेतन भत्ता पेंशन संशोधन विधेयक और छत्तीसगढ़ मीडियाकर्मी सुरक्षा विधेयक 2023 सदन में सर्वसम्मति से पारित गया। जिसमें राज्य के पूर्व विधायकों के पेंशन और यात्रा भत्ते में बढ़ोत्तरी की गई है। संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे द्वारा लाए गए इस विधेयक में पूर्व विधायकों की पेंशन 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 58,300 रुपए किया गया है।

फिलहाल सदन की कार्यवाही गुरुवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। छत्तीसगढ़ मीडियाकर्मी सुरक्षा विधेयक 2023 सदन में आज सर्वसम्मति से पारित हो गया। हालांकि विपक्ष ने विधेयक पर चर्चा से बहिष्कार कर दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, विधेयक को बनाने के लिए रिटायर्ड जस्टिस आफताब आलम की अध्यक्षता में बनी कमेटी में सभी पहलुओं पर राय ली गई है।

विधानसभा में ध्यानाकर्षण में उठा अमृत मिशन का मामला

बीजेपी विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने अमृत मिशन योजना के क्रियान्वयन नहीं होने का मामला ध्यानाकर्षण में उठाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कार्य योजना तक नहीं बनाई, पाइप बिछाने के लिए सड़कों को खोद दिया गया, जिससे धूल का गुबार उठता है और लोगों को अस्थमा की तकलीफ बढ़ गई है।

जवाब में नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है, इसलिए सड़क की खुदाई की जा रही है। पाइप बिछाए जाने के बाद उसे समतल किया जाता है। सड़कों की खुदाई के कारण किसी प्रकार की बीमारी फैलने की कोई शिकायत नहीं आई है। इसको लेकर किसी प्रकार का कोई रोष नहीं है।

बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि पहले और दूसरे चरण की स्वीकृति कब मिली काम कब पूरा होना था ? और अगर काम पूरा नहीं हुआ है तो क्या कार्यवाही की गई, इन दोनों चरणों के लिए कितना पैसा स्वीकृत हुआ है ? उन्होंने इसमें भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

जवाब में शिव कुमार डहरिया ने कहा- प्रथम चरण का 98% काम पूरा हो चुका है इसी तरह दूसरे चरण का 93% काम पूरा हो चुका है, 30 महीने में काम पूरा होना था।

बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि कितने नलों में पानी पहुंच चुका है ? 61 हजार नलों में से 20, हजार नल तक भी पानी नहीं पहुंचा है । 440 करोड़ केवल रायपुर को मिलने के बावजूद भी घरों में पानी क्यों नहीं मिल पा रहा है। समय में काम पूरा नहीं हुआ है तो आप ने क्या कार्रवाई की ।

जवाब में शिव डहरिया बोले- 61 हजार घरों में नल लग चुका है, 60 हजार घरों में पानी आ रहा है। बृजमोहन ने कहा कि पाइप लाइन बिछाने के लिए बनाई गई सड़कों को मिट्टी से ढका जा रहा है धूल उड़ रही है लोग बीमार हो रहे हैं एक्सीडेंट हो रहा है।

मंत्री ने कहा कि टेस्टिंग का काम चल रहा है टेस्टिंग के बाद सड़क निर्माण किया जाएगा। कुलदीप जुनेजा ने भी कहा कि कई जगह टेस्टिंग हो गई है फिर भी सड़कों की मरम्मत नहीं की जा रही ये कब हो जाएगी। इसमें भाजपा के सदस्यों ने नगरीय प्रशासन मंत्री को जमकर घेरा, काफी देर बहस हुई। इस मामले में मंत्री के जबाव से असंतुष्ट बीजेपी विधायकों ने सदन से वॉकआऊट किया।