AMIT BASTAR

सुकमा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे के ठीक पहले सुकमा जिले के एर्राबोर थानाक्षेत्र के कोत्तालेंडरा जंगल में पुलिस और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ के दौरान कई नक्सलियों के घायल होने की खबरें आ रही हैं। इस बीच सुरक्षा बल के जवानों ने 4 नक्सलियों को पकड़ लिया है। सुकमा के एसपी सुनील शर्मा ने नक्‍सलियों के साथ मुठभेड़ की खबर को पुष्टि करते हुए कहा कि घटनास्थल पर सर्चिंग जारी है।

गृहमंत्री के आगमन से पूर्व नक्सलियों का उत्पात

नक्सलियों ने एक दिन पहले नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में जमकर उत्‍पात मचाया। नारायणपुर में सड़क निर्माण ने लगी वाहनों में आगजनी के बाद दंतेवाड़ा के किरंदुल थाना क्षेत्र के पढापुर में बुधवार रात करीब बारह बजे नक्सलियों ने रेलवे दोहरीकरण के कार्य में लगी एक पोकलेन मशीन में आग लगा दी। साथ ही यहां खड़ी दो अन्य मशीनों में भी नक्सलियों ने आगजनी का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो पाए।

ट्रक को किया आग के हवाले

नक्सलियों ने किरंदुल थाना क्षेत्र के बाद इसी से लगे हुए बचेली नगरीय क्षेत्र में भी दस्तक देकर यहां पुराना मार्केट के पास बैलाडीला ट्रक यूनियन की दस चक्का ट्रक में भी आगजनी की। आगजनी से ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो गई है। बचेली में थाना से महज डेढ़ किलोमीटर दूरी पर नक्सलियों ने वारदात को अंजाम दिया है।

दंतेवाड़ा SP सिद्धार्थ तिवारी द्वारा इस संबंध में जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि 22-23 मार्च की दरम्यानी रात्रि लगभग 01 बजे सीपीआई माओवादी संगठन के कुछ अज्ञात माओवादी कैडर द्वारा जिला दन्तेवाड़ा के थाना बचेली के समीप पढ़ापुर के पास रेलवे ट्रैक दोहरीकरण कार्य में उपयोग किये जा रहे 01 जेसीबी मशीन तथा लौह अयस्क परिवहन में उपयोग किये जा रहे 01 ट्रक में आगजनी की गई है। इस दौरान थाना बचेली के सुरक्षा बल जो आसपास जंगलों में एरिया डॉमीनेशन की कार्यवाही कर रहे थे, उसे आते देख आगजनी कर रहे माओवादियों द्वारा फायरिंग की गई।

माओवादियों के फायरिंग की जवाबी कार्यवाही में पुलिस पार्टी द्वारा भी फायरिंग किया गया। जिसके बाद माओवादी जंगल का आड़ लेकर भाग गये।

शाह के दौरे का नक्सली कर रहे विरोध

नक्सलियों ने आगजनी स्थल पर पर्चे फेंके हैं, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे का नक्सलियों ने विरोध किया है। नक्सलियों ने पर्चें में कार्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने बस्तर संभाग में हवाई हमले बंद करने और देश की संपदा को बचाने और अमित शाह के दौरे के विरोध की बातें लिखी है। नक्सलियों ने भूपेश सरकार को भी कटघरे में खड़ा किया है। पर्चा नक्सलियों के बस्तर सब जोनल ब्यूरो के द्वारा जारी किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर