DEO-OFFICE-JASHPUR

जशपुर। अभिभावक की मौत के बाद किसी आश्रित को तभी अनुकंपा नियुक्ति दी जाती है, जब उस परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं कर रहा हो, मगर प्रदेश के जशपुर जिले में दो व्यक्तियों ने गलत जानकारी देकर नौकरी हासिल कर ली। ये मामले विधासभा में उठाये जाने के बाद जिला शिक्षाधिकारी के संज्ञान में आये और इसके बाद दोनों कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया।

DEO ने FIR के लिए पुलिस को लिखा पत्र

इन दो मामलों में जशपुर DEO ने बर्खास्तगी का आदेश जारी करने के बाद FIR दर्ज करने के लिए भी पुलिस को पत्र लिखा है। इस पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक जशपुर ब्लॉक के ग्राम सिटोंगा में पदस्थ सहायक ग्रेड 3 बैजनाथ राम का 6 अप्रैल 2020 को निधन हो गया था। मृतक के आश्रित स्वजनों द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन किए जाने के बाद मृतक के छोटे बेटे प्रेमकुमार राम ने निर्धारित प्रारूप में यह शपथ पात्र लिखकर दिया कि उसके परिवार से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है। इस पर विभाग ने निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए 4 फरवरी 2022 को सहायक ग्रेड 3 के पद पर प्रेमकुमार राम को जशपुर ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भूडकेला में पदस्थ कर दिया।

उधर जशपुर जिले के मनोरा ब्लाक के बहेरना के हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ देवचरण राम का लंबी बीमारी के बाद 7 दिसंबर 2022 को निधन हो गया था। इस प्रकरण में भी शिक्षा विभाग ने मृत शासकीय सेवक देवचरण राम के बेटे दुर्गेश नायक को उसके द्वारा दिए गए शपथपत्र के आधार पर सहायक ग्रेड 3 के पद पर कुनकुरी ब्लाक के बंदरचुवां हाईस्कूल में नियुक्ति दी गई थी। अनुकंपा नियुक्ति के नियम के विपरीत दोनों कर्मचारियों के परिवार के सदस्य सरकारी नौकरी पर काबिज थे, मगर इन्होने सच को छिपाते हुए नौकरी हासिल कर ली।

भाजपा विधायकों सदन में उठाया मामला

इन दोनों ही अनुकंपा नियुक्तियों में गड़बड़ी का मामला विधानसभा के बजट सत्र के दौरान जोर शोर से उठा था। भाजपा विधायक धरम लाल कौशिक ने 20 मार्च में सदन में मामले उठाते हुए बताया कि अनुकंपा नौकरी हासिल करने वाले दुर्गेश नायक का बड़ा भाई अनिल कुमार नायक सरकारी नौकरी पर कार्यरत है।

इसी तरह प्रेमकुमार की अनुकंपा नियुक्ति के मामले को भाजपा के विधायक अजय चंद्राकर ने ध्यानाकर्षण के माध्यम से उठाया था। यह मामले संज्ञान में आते DEO जेके प्रसाद ने तत्काल मामले की जांच कराई और अनुकंपा नियुक्ति के लिए गठित जांच समिति की बैठक बुलाकर प्रेमकुमार तथा दुर्गेश नायक को बर्खास्त कर दिया गया। इस कार्रवाई के बाद बर्खास्त दोनों कर्मियों के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए जशपुर की कोतवाली पुलिस को DEO ने पत्र प्रेषित कर दिया है। माना जा रहा है कि इस फर्जीवाड़े में शामिल दोनों बर्खास्त कर्मियों के खिलाफ जशपुर पुलिस जल्द ही क़ानूनी कार्रवाई करेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर