RBI Monetary Policy Loan will be more expensive.. Monetary Policy Committee meeting on 6th April
RBI Monetary Policy Loan will be more expensive.. Monetary Policy Committee meeting on 6th April

नई दिल्ली। RBI Monetary Policy: अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले यह आशंका जताई जा रही है कि लोन एक बार फिर महंगा होने जा रहा है। कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ब्याज दरों में 25 बेसिस पॉइंट की वृद्धि कर सकता है।

RBI Monetary Policy: वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति लाने से पहले विभिन्न घरेलू और वैश्विक कारकों को ध्यान में रखने के लिए रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक 3, 5 और 6 अप्रैल को होने जा रही है। 6 अप्रैल को प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फैसले की जानकारी दी जाएगी।

RBI Monetary Policy: बता दें कि इससे पहले फरवरी में हुई अपनी अंतिम नीति बैठक में RBI ने नीतिगत दर या रेपो को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया था।

RBI Monetary Policy: 1 अप्रैल से पान मसाला पर 51 और सिगरेट पर 100 प्रतिशत जीएसटी सेस इस बीच, केंद्र सरकार ने पान मसाला, सिगरेट और तंबाकू के अन्य उत्पादों पर जीएसटी कंपनसेशन सेस अधिकतम दर से लागू करने का फैसला किया गया है।

RBI Monetary Policy: यह संशोधन एक अप्रैल 2023 से लागू हो जाएंगे। संशोधन के अनुसार, पान मसाला पर अधिकतम जीएसटी कंपनसेशन सेस प्रति इकाई खुदरा मूल्य का 51 प्रतिशत होगा। अभी यह सेस उत्पाद के कुल मूल्य के अनुसार 135 प्रतिशत पर लगाया जाता है।

RBI Monetary Policy: तंबाकू उत्पाद या सिगरेट पर सेस की अधिकतम दर खुदरा मूल्य का 100 प्रतिशत होगी। अभी तक 4,170 रुपये प्रति हजार स्टिक के साथ मूल्य के अनुसार 290 प्रतिशत सेस लिया जाता था।