653 Bullets Missing In North Korea : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक बार फिर सनक भरा फरमान सुनाकर लोगों को परेशानी में डाल दिया है। इस बार उनका कहना है कि दो लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर हेसन (Hyesan) को तब तक लॉकडाउन में रखा जाएगा जब तक कि उन्हें 653 बुलेट्स नहीं मिल जातीं। रेडियो फ्री एशिया के मुताबिक एक सैन्य वापसी के दौरान 653 बंदूकों की बुलेट्स गायब हो गई हैं। इसी के बाद किम जोंग ने अधिकारियों को पूरे शहर की तलाशी लेने के आदेश दे दिए हैं। पुलिस और सेना दोनों मिलकर ही इसे ढूंढ़ रही हैं मगर 10 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक ये गोलियां बरामद नहीं हो पाई हैं।

दो सूत्रों ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि यह घटना उत्तरी इलाके रियांगगैंग के हेसन शहर में में हुई है। इस शहर की आबादी लगभग 2 लाख है। बुलेट्स गायब होने के बाद से सैनिकों का तलाशी अभियान जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों गोला-बारूद के लिए घर-घर तलाशी अभियान चला रहे हैं। रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए उत्तरी प्रांत रियांगगैंग के एक निवासी ने कहा, “जब तक सभी 653 गोलियां नहीं मिल जातीं, तब तक शहर में लॉकडाउन लगाए रखने का आदेश है।”

हर घर में हो रही तलाशी रिपोर्ट के मुताबिक 7 मार्च को कोरियाई पीपुल्स आर्मी 7वीं बटालियन इस इलाके से वापस लौटी थी। 7वीं बटालियन को कोविड-19 महामारी की शुरुआत में चीनी सीमा बंद करने के लिए 2020 में ही तैनात किया गया था। कोराना संकट समाप्त होने के बाद सेना को वापस बुलाया गया। इसी दौरान बुलेट्स के गायब होने की घटना घटी। ऐसा दावा किया गया कि ये बुलेट्स हेसन में ही गायब हुए हैं। एक सूत्र के मुताबिक सैनिकों ने शुरू में लापता गोलियों के बारे में रिपोर्ट नहीं की लेकिन उन्हें खोजने की कोशिश की। लेकिन जब लापता गोलियां नहीं मिलीं, तो उन्होंने शहर के लोगों को इसकी जानकारी दी और शहर में कड़ी तलाशी अभियान शुरू किया।

10 दिन से पूरा शहर सील रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे शहर को सील कर दिया गया है। पुलिस और सेना घर-घर तलाशी शुरू कर रही है। लेकिन जांच शुरू हुए दस दिन बीत जाने के बाद भी कोई सुराग नहीं मिला है। आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब उत्तरी कोरिया तानाशाह ने कोई सनक भरा फैसला लिया है। उत्तर कोरिया के नागरिकों को हर दूसरे दिन किम जोंग उन के किसी अजीबोगरीब और हैरतअंगेज फरमान का सामना करना पड़ता है।

सनकी तानाशाह के सनक भरे फैसले बीते साल किम जोंग उन ने देश के नागरिकों को अपने बच्चों के नाम बम और बारूद पर रखने के लिए कहा था। इससे पहले किम जोंग ने अपने पिता की बरसी पर उत्तर कोरिया में हंसने तक पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी बीच किम जोंग उन का एक और फरमान आया जिसमें तानाशाह ने कहा कि उसकी बेटी के नाम पर देश की कोई और लड़की अपना नाम नहीं रख सकती है और ऐसा करना गुनाह माना जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर