मौत की अटकलों को झूठा साबित करने फिर सामने आए उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन
मौत की अटकलों को झूठा साबित करने फिर सामने आए उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक महीने के बाद फिर अचानक दिखाई दिए हैं। किम के गायब होने के बाद पूरी दुनिया में उनके मौत की अटकलें लगाई जा रही थी।

दरअसल, उत्तर कोरिया की सत्ता में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग के बढ़ते राजनीतिक कद को लेकर अफवाह की शुरुआत हुई थी। पिछले साल 17 दिसंबर को जब किम जोंग उन अपने पिता की बरसी पर भी नहीं दिखे तो अमेरिकी और पश्चिमी देशों की मीडिया ने उत्तर कोरिया में तख्तापलट या बीमार होने का अंदेशा जताया था।

एक महीने बाद पहली बार दिए दिखाई

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन को लगभग एक महीने तक गायब रहने के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से देखा गया है। एजेंसी ने यह भी कहा कि किम जोंग ने गवर्निंग पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो की पहली बैठक में भाग लिया। इस बैठक के दौरान उन्होंने वर्ष की पहली छमाही में विभिन्न क्षेत्रों में पॉलिसी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

आखिरी बार 6 मई को आए थे नजर

दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, बैठक से पहले किम जोंग-उन को आखिरी बार 6 मई को सार्वजनिक रूप से देखा गया था। तब उन्होंने उत्तर कोरियाई सैनिकों और उनके परिवारों के साथ एक तस्वीर खिंचवाई थी। बताया जा रहा है कि 2021 में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किम जोंग उन इतने लंबे समय से गायब थे। इससे पहले 2020 में भी वह कई महीनों तक नजर नहीं आए थे।

किम जोंग को लेकर जारी था अफवाहों का दौर

विशेषज्ञों का मानना है कि किम जोंग उन के लापता होने का संबंध कोरोना वायरस लॉकडाउन से हो सकता है। उत्तर कोरिया ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई तगड़े प्रतिबंध लगाए हुए हैं। हालांकि, उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण की स्थिति के बारे में किसी को भी कुछ पता नहीं है।

किम ने दावा किया था कि उनके देश में कोरोना का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। इसी कारण उत्तर कोरिया ने टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने से भी इनकार किया हुआ है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर