Chhattisgarh High Court Gets New Chief Justice - राज्यपाल ने नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को दिलाई शपथ
Chhattisgarh High Court Gets New Chief Justice - राज्यपाल ने नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को दिलाई शपथ

टीआरपी डेस्क

रायपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर के नए चीफ जस्टिस का शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन राजभवन के दरबार हॉल में किया गया। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को शपथ दिलाई। सत्ता पक्ष से मंत्री रविंद्र चौबे, मो. अकबर और प्रेमसाय सिंह टेकाम समारोह में पहुंचे। वहीं विपक्ष से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल समेत अन्य लोगों की मौजूदगी रही।

शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत में प्रदेश के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राष्ट्रपति की ओर से जारी किए गए नियुक्ति पत्र को पढ़ा। उसके बाद शपथ लेने की प्रक्रिया पूरी कराई गई। इस मौके पर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के विधि अधिकारी और अधिवक्ता भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

बिलासपुर हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लेने वाले रमेश सिन्हा ने साल 1990 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एलएलबी की है। जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में वकालत शुरू की। करीब 21 साल की वकालत के दौरान उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सिविल और आपराधिक केस की पैरवी करते हुए अपनी पहचान बनाई।

साल 2011 में उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के पद पर नियुक्त कर दिया गया। साल 2013 में स्थायी जज नियुक्त होने के बाद से वे इलाहाबाद हाईकोर्ट में पदस्थ थे।19 फरवरी को कॉलेजियम ने उनके अलावा जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नामित करते हुए अनुशंसा की थी।