आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार एक बड़ी प्लानिंग कर रही हैं। केंद्र सरकार देश में आयुष्मान भारत-2 की तैयारी कर रही है। इसके तहत 40 करोड़ नए मध्य आय वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा देने की योजना है। नीति आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय जनसंख्या के इस वर्ग को स्वास्थ्य कवर प्रदान करने के लिए प्रस्तावित योजना की रूपरेखा पर काम कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि योजना लागू करने में सरकार कई विकल्पों की जांच कर रही है। वित्तीय बोझ के साथ, सरकार योजना को लागू करने की चुनौतियों पर भी विचार कर रही है। इस योजना के पहले चरण में 50 करोड़ लोगों को कवर किया गया था। इस तरह से दोनों चरणों में कुल 90 करोड़ लोगों तक इसे पहुंचाने की कोशिश हो रही है जो देश की कुल आबादी का 75 फीसदी हिस्सा होगा। इस योजना के तहत शामिल व्यक्तियों से आंशिक योगदान या टॉप-अप प्राप्त करने के विकल्प भी सरकार तलाश रही है।

2018 में हुई आयुष्मान भारत की शुरुआत

निजी कंपनियां इस सेगमेंट को पूरा करने के लिए एक नया समर्पित उत्पाद विकसित करने को तैयार हैं, बशर्ते सरकार उन्हें इसे व्यवहार्य बनाने के लिए उच्च मात्रा में कवरेज का आश्वासन दे। इसके लिए नीति आयोग पहले ही बीमा कंपनियों के साथ कई दौर की बातचीत कर चुका है और इससे संबंधित मसौदा नीति जल्द ही विचार के लिए आ सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। यह योजना पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है।