नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. कोरोना के दैनिक मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना अब टेंशन बढ़ा रहा है. दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 300 नए मामले सामने आए, जबकि संक्रमण दर बढ़कर 13.89 प्रतिशत हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों ने पिछले साल सितंबर के बाद पहली बार 300 का आंकड़ा छुआ है.

इससे पहले दिल्ली में मंगलवार को 11.82 प्रतिशत की संक्रमण दर के साथ 214 मामले सामने आए थे. सोमवार को 7.45 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 115 मामले सामने आए, जबकि रविवार को 9.13 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 153 नये मामले सामने आए. इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना किस रफ्तार से बढ़ रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में भी कोरोना के मामलों में उछाल जारी है. मुख्य रूप से नोएडा और गाजियाबाद में संक्रमण दर बढ़ गई है. बात करें महाराष्ट्र की तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना के 483 नए मामले सामने आए हैं और 3 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है. अभी महाराष्ट्र में एक्टिव केस संख्या 2506 है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बीमारी के अगले संभावित प्रकोप के खतरे को लेकर आम जनता को आगाह करना शुरू कर दिया है.

क्यों बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

राष्ट्रीय IMA कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने कहा कि इम्यूनिटी में धीरे-धीरे कमी, सावधानियों में कमी और आनुवंशिक परिवर्तन (Genetic Mutation) के कारण कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.

कोरोना से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

कोरोना से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हाथों को बार-बार साफ करते रहें. छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह को ढककर रखें. सार्वजानिक स्थानों पर मस्क जरूर पहनें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, क्योंकि ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप कोरोना से बचे रहेंगे. अपनी डाईट में हेल्दी चीजों को शामिल करें ताकि आपकी इम्युनिटी कम न हो.