आचार खाना बहुत लोगो को पसंद होता है। आचार को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह किसी भी खाने के स्वाद दोगुना बढ़ा देता है। लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की खास बीमारी है तो आपके लिए ज्यादा आचार खाना नुकसानदायक हो सकता है। बता दें की आचार में नमक की मात्रा अधिक होती हैं। जिसकी वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है। वहीं दूसरी तरफ इसका खट्टापन इतना अधिक होता है कि साइट्रिक एसिड काफी ज्यादा होती है। और यह दोनों चीजें सेहत के लिए ठीक नहीं होती है। आइए जानते हैं किन लोगों को आचार नहीं खाना चाहिए।

BP के मरीजों को आचार नहीं खाना चाहिए

बीपी के मरीजों के भूल से भी नहीं खाना चाहिए आचार क्योंकि बीपी मरीज के लिए आचार जहर के सामान है। दरअसल, आचार में पाए जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी को बढ़ाता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हाई बीपी में आचार न खाएं।

लिवर और किडनी के मरीजों को मरीजों को नहीं खाना चाहिए आचार

लिवर और किडनी के मरीजों को आचार से काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादा सोडियम खाने से डायरेक्ट इसका असर लिवर पर पड़ता है। साथ ही शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ाता है ताकि शरीर में सूजन बड़ सकती है।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए

यूरिक एसिड के मरीजों को आचार नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह सूजन बढ़ाने वाला हो सकता है. साथ ही यह काफी गैस और एसिडिटी भी पैदा करता है। साथ ही यह मेटाबोलिज्म को और खराब कर सकता है। जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए

ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए ज्यादा आचार खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। यह शरीर में इतना सोडियम बढ़ा देता है किया कैल्शियम की कमी हो जाती है। इससे हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से हड्डियां टूटने लगती है।