नई दिल्ली : 1 अप्रैल यानि आज से नए फाइनेंसियल ईयर शुरू हो रही है। वहीं आज से काफी चीजों में बदलाव आ जायेगा। बहुत सी चीजे महंगी होने वाली है तो वहीं कुछ सामानों पर छूट मिलेगी। जिसका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ेगा। इसके साथ ही इस साल बजट में वित्त मंत्री ने कई चीजों के ऐलान किये थे जो आज से लागू होने जा रहे हैं। आज से शराब, सिगरेट से लेकर कई चीजों के दाम बढ़ जायेंगे। ऐसे में शराब और सिगरेट के शौकीनों को तगड़ा झटका लग सकता है।

आज से प्राइवेट जेट, हेलीकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्लास्टिक के सामान, ज्वैलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन जैसी चीजें महंगी हो सकती हैं। वहीं, कैमरा लेंस, लेबोरेटरी में बने हीरे, सेलुलर मोबाइल फोन, लिथियम-आयन बैटरी और ईवी व्हीकल के लिए कच्चा माल सस्ते हो जायेंगे। यहां देखिये सस्ते-महंगे सामान की पूरी लिस्ट।

ये चीजें हो जाएंगी महंगीये सामान होंगे सस्ते
सोनाखिलौने
चांदी के बर्तनसाइकिल
प्लैटिनमटीवी
सिगरेटमोबाइल फोन
आभूषणEV व्हीकल
सिगरेटLED टीवी
शराब

UPI ट्रांजेक्शन होगा महंगा
आज से UPI के जरिये लेन-देन भी महंगा हो सकता है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI ने UPI से मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स फीस लागू कर दी है। इसके सर्कुलर के मुताबिक 2000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर आपको चार्ज देना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए UPI पेमेंट पर आपको 1.1% की इंटरचेंज फीस देनी पड़ सकती है।

गाड़ियां खरीदना होगा मुश्किल
आज से अगर आप गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है। क्योंकि आज से कई व्हीकल कंपनियां गाड़ियों की कीमतों में इजाफा कर रही है। आज से टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति ने अपनी गाड़ियों के रेट बढ़ाने का ऐलान किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर