Covid 19: देश में एक बार फिर से कोरोना के मामलो में बढ़ोतरी हो रही हैं। इसी बिच WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने की कविदे वैक्सीन सिफारिशों को संशोधित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सुझाव दिया कि हेल्दी बच्चों और टीनएजर्स को कोविड 19 वैक्सीनेशन की जरूरत नहीं है। मंगलवार को जारी गाइडलाइंस में WHO ने हेल्दी टीनएजर्स के लिए कोविड टीकाकरण लो प्रायरटी माना है। इसके साथ ही, WHO मोटापे की दवाओं को भी अपनी ‘आवश्यक’ दवाओं की सूची में शामिल करने पर विचार कर रहा है।

WHO ने दुनियाभर के देशों से टीकाकरण की सिफारिश करने से पहले इस तथ्य पर विचार करने की अपील की है कि टीनएजर्स को कोविड से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना नहीं है।

कोविड वैक्सीन सेफ
WHO ने कहा है कि कोविड के वैक्सीन और बूस्टर डोज सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। देशों को यह तय करने पर विचार करना चाहिए कि स्वस्थ बच्चों और टीनएजर्स जैसे कम रिस्क फैक्टर वाले ग्रुप के लिए वैक्सीनेशन जारी रखी जाए या नहीं। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर डेमोग्राफिक रिसर्च में कोरोना से होने वाली 4.4 मिलियन मौतों में0.4 प्रतिशत (17,400 से अधिक) मौतें 20 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की थीं। अमेरिका में चार साल से कम उम्र के 735 बच्चों की कोविड से मौत हुई। 5 से 11 और 12-15 आयु वर्ग में लगभग 500 बच्चों की मृत्यु हुई। 16 से 17 साल के करीब 365 किशोरों की मौत कोविड से हुई।

रुटीन वैक्सीनेशन पर जोर
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी के दौरान मिस किए गए रुटीन वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने नवंबर में बताया कि 2021 में लगभग 40 मिलियन बच्चों को खसरे का टीका नहीं लग पाया था। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से ही खतरे की वैक्सीनेशन में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। टीनएजर्स के लिए वैक्सीनेशन को कम करने के बाद से ही सीडीसी नेपिछले महीने आधिकारिक तौर पर बच्चों और वयस्कों के लिए नियमित टीकाकरण की सूची में कोविड शॉट्स जोड़ दिए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर