नई दिल्ली : भारत में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो है। सभी राज्य अलर्ट पर है। इसी कड़ी में आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की उच्च स्तरीय बैठक ली। वहीं केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों के लिए कोरोना गाइडलाइंस जारी है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी को अलर्ट रहने को कहा है। वर्चुअली तरीके से हुई इस बैठक में कोरोना को लेकर समीक्षा की गई।

इस दौरान मंडाविया ने सभी से सतर्क रहने को कहा। उन्होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है। हमें भ्रम से बचना होगा। कोरोना की जांच और जीनोम सीवेंक्सिंग बढ़ानी होगी। इससे पहले देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना के पांच हजार से ज्यादा लोग संक्रमित मिले हैं। इससे पहले गुरुवार को कोरोना के पांच हजार से ज्यादा केस आए थे, जो छह महीने में सबसे अधिक है।

अलर्ट रहें राज्य सरकारें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को लेकर मॉक ड्रिल करने को कहा है। इसके अलावा 8 और 9 अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह भी किया है। वहीं, पुडुचेरी में मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है।

देश में चार दिनों में ही कोरोना के मामले दोगुना हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 6,050 नए केस मिले हैं। इसके अलावा एक्टिव मरीजों की संख्या अब 28,303 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान 14 मरीजों की जान भी गई है। मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5 लाख 30 हजार 943 हो गया है। महाराष्ट्र में तीन, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और पंजाब में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर