नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी की रफ्तार ने फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ‘उच्च प्राथमिकता’ वाला निर्देश जारी किया है जिसमें संबंधित अधिकारियों को सभी हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच किया जाना सुनिश्चित करने को कहा गया है । वहीं केरल सरकार ने एक उच्च स्तरीय कोविड समीक्षा बैठक के बाद बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं सहित आबादी के कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया । इन कदमों के जरिये राज्यों ने आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने और कोरोनोवायरस संक्रमणों के लिए टेस्टिंग को बढ़ाने के केंद्र सरकार के निर्देश को अमली जामा पहनाया है ।


देश में हाल के दिनों में सितंबर के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा दैनिक मामले दर्ज किए गए हैं । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण के 6,155 नए मामले दर्ज किए । जबकि एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 31,194 हो गई । इसके साथ ही भारत का कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 4.47 करोड़ (4,47,51,259) हो गया । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ज्यादातर राज्य भी सावधानी बरत रहे हैं और कुछ पाबंदियों को वापस लागू कर रहे हैं ।


उत्तर प्रदेश सरकार ने भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सभी लोगों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है । कोरोना  पॉजिटिव हर सैंपल को अनिवार्य रूप से जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा गया है । सरकार ने एकीकृत कोविड कमांड सेंटरों को एक्टिव करने और जिला स्तर पर निगरानी समिति का गठन करने को कहा है । राज्य भर के अस्पतालों में उपकरण, दवा और मैनपॉवर की उपलब्धता की भी जांच करने को कहा गया है।


केरल में कोरोना की स्थिति
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केंद्र के निर्देश के अनुसार राज्य के अस्पतालों में मॉक ड्रिल करेंगे । जॉर्ज ने कहा कि राज्य में कोरोना के 1,801 ताजा मामले दर्ज किए गए । तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और कोट्टायम जैसे जिले अधिक मामले दर्ज कर रहे हैं । कोविड रोगियों का अस्पतालों में आना धीरे-धीरे बढ़ रहा है । सभी जिलों को कोविड मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अपनी सुविधाओं को बढ़ाने को कहा गया है. महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों और खासकर गर्भवती महिलाओं को मास्क पहनने को कहा गया है ।


दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या
पिछले कई दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में अस्पतालों, पॉलीक्लिनिक और डिस्पेंसरियों को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है । 30 मार्च से 7 अप्रैल के दौरान शहर में 3,800 से अधिक कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए हैं । आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 23.05 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 535 नए कोविड मामले दर्ज किए गए । स्वास्थ्य विभाग ने शहर में अस्पतालों, पॉलीक्लिनिक और डिस्पेंसरियों को कहा है कि जो कोई भी बुखार, खांसी, शरीर में दर्द जैसे लक्षण के साथ आता है, उसका कोविड टेस्ट किया जाना चाहिए ।


हरियाणा में मास्क लगाना अनिवार्य
हरियाणा में 100 लोगों से ज्यादा भीड़ वाली जगह पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है । कोरोना के बढ़ रहे मामलों की वजह से राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने ये फैसला किया है । स्वास्थ्य विभाग ने मॉल और सार्वजनिक जगहों पर मास्क को लेकर सख्ती बरतने के लिए कहा है ।