Mission 2023: Priyanka Gandhi will blow the election bugle in Chhattisgarh
Mission 2023: Priyanka Gandhi will blow the election bugle in Chhattisgarh

रायपुर/विशेष संवाददाता। Mission 2023: छत्तीसगढ़ 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। कांग्रेस, भाजपा अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। वहीं तीसरी शक्ति के तौर पर आम आदमी पार्टी और जोगी कांग्रेस ने सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है। दो विधायकों वाली बीएसपी ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

Mission 2023: कांग्रेस महा सचिव प्रियंका गांधी की 13 अप्रैल को बस्तर में होने वाले मातृ सम्मेलन को इसी चुनावी के तौर पर देखा जा रहा है। मातृ सम्मेलन में प्रियंका 7 जिलों की महिलाओं को संबोधित करेंगी।

Mission 2023: प्रियंका गांधी की सभा के लिए कांग्रेस ने पार्टी के तीन महामंत्रियों को समन्वय की जिम्मेदारी सौपी है। आयोजन में कांग्रेस की ओर यहां नेहरू-गांधी परिवार के बस्तर से जुड़े संस्मरणों की फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है।

Mission 2023: 53 सीटों पर एक-एक और 37 सीटों पर 2-2 पूर्णकालिक विस्तारक भेजेगी भाजपा

Mission 2023: इधर प्रदेश भाजपा कोर कमेटी द्वारा विधानसभा चुनाव में सत्ता की वापसी के लिए रोड मैप तैयार किया जा रहा है। कोर कमेटी द्वारा चुनाव से पहले अगले छह माह के लिए कार्यक्रमों को चाक आउट किया है।

Mission 2023: कोर ग्रुप ने सभी 90 सीटों पर पूर्णकालिक विस्तारक भेजने का फैसला लिया है जो चुनाव होने तक अपने अपने जिलों में बने रहेंगे। इनके अलावा 35-37 सीटों पर दो- दो भेजे जाएंगे। इन पूर्णकालिक विस्तारकों को क्या करना है यह बताने के लिए 25 मई को प्रशिक्षण वर्ग होगा।

Mission 2023: स्थानीय ​मुद्दों पर भूपेश सरकार को घेरने की रणनीति तैयार, पीएम आवास बनेगा चुनावी मुद्दा

Mission 2023: बीजेपी कोर कमेटी ने सभी मोर्चा, प्रकोष्ठ के लिए छह माह के लिए आंदोलन के कार्यक्रम जारी कर दिए हैं। मई में संभाग स्तर पर यात्राएं और अगस्त- सितंबर में प्रदेश व्यापी यात्रा होगी। छत्तीसगढ़ में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व सीएम डा. रमन सिंह राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश व प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जम्वाल, प्रदेश सह प्रभारी नितिन नबीन, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने में जुटे हैं।

Mission 2023: घर-घर पैठ बनाने में जुटी आम आदमी पार्टी

Mission 2023: आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ संदीप पाठक 6 माह में छत्तीसगढ़ की सभी विधानसभा क्षेत्र पहले चरण का दौरा पूरा कर चुके हैं। कार्यकर्ता सम्मेलन के बहाने आम आदमी पार्टी सदस्यता महा अभियान के ​जरिए घर घर अपनी पैठ बनाने में जुटी हुई है। 2023 में आम आदमी पार्टी ने प्रदेश की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है।

Mission 2023: केजरीवाल और भगवंत मान कर चुके छत्तीसगढ़ का दौरा

बता दें मार्च के पहले सप्ताह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजा​ब के मुख्यमंत्री भगवंत मान छत्तीसगढ़ का चुनावी दौर कर चुके हैं। दोनों नेता पार्टी के दिल्ली मॉडल को छत्तीसगढ़ में आजमाने का इशारा दे चुके हैं।

Mission 2023: बता दें कि रायपुर में ये पहला मौका है जब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक साथ पहुंचे। छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी आने वाले चुनावों में अपनी सियासी जमीन मजबूत करने की ताक में लगी हुई है।

Mission 2023: विधानसभा में दलीय स्थिति

1 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस – 71
2 भारतीय जनता पार्टी – 14
3 जनता काँग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) – 3
4 बहुजन समाज पार्टी – 2
5 रिक्त – 0