नई दिल्ली : सोने के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अमेरिका में बैंक संकट के कारण मुद्रास्फीति में कमी आई, जिससे आज सुबह के सौदों में सोने की कीमतों में खरीदारी देखी गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध 123 प्रति 10 ग्राम बढ़ा और सुबह के सत्र में 60,751 के स्तर पर पहुंच गया। दोपहर तक सोने का रेट और मजबूत हो गया।

सोना 287 रुपये की तेजी के साथ 60,915 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया । मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में, सोने का जून अनुबंध 18,394 लॉट के कारोबार में 287 रुपये या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 60,915 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

क्यों बढ़ रहा सोने का भाव
कमोडिटी मार्केट के जानकारों के मुताबिक, अमेरिका में बैंकिंग संकट के बाद उम्मीद से बेहतर अमेरिकी सीपीआई डेटा और यूएस फेड द्वारा मंदी की शुरुआत के बाद सोने और चांदी दोनों की कीमतों में आज बढ़ोतरी हो रही है। अमेरिकी डॉलर की दरें दबाव में हैं और यह 100 के स्तर पर रखे अपने समर्थन को पार करने के बाद 98 के स्तर तक नीचे जा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के सभी फंडामेंटल सोने और चांदी की कीमतों को और मजबूत करने वाले हैं। बुलियन में किसी भी गिरावट को सोने के निवेशकों द्वारा खरीदारी के अवसर के रूप में लिया जाना चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर