टीआरपी डेस्क। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। ADR ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संस्था द्वारा चुनावी हलफनामों के विश्लेषण के अनुसार देश के 30 मुख्यमंत्रियों में 29 मुख्यमंत्री करोड़पति (Crorepati CM) हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) के पास सबसे अधिक 510 करोड़ रुपये की संपत्ति है। एडीआर की रिसर्च के अनुसार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास सबसे कम करीब 15 लाख रुपये की संपत्ति है।

एडीआर और इलेक्शन वॉच (न्यू) ने कहा कि वे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी 30 मौजूदा मुख्यमंत्रियों के शपथ पत्र का विश्लेषण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। बता दें कि 28 राज्यों में मुख्यमंत्री हैं और दो केंद्र शासित प्रदेशों – दिल्ली और पुडुचेरी में भी मुख्यमंत्री हैं।

बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में वर्तमान में मुख्यमंत्री नहीं हैं। एडीआर ने कहा कि विश्लेषण में शामिल किए गए 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 (97 प्रतिशत) करोड़पति हैं। जिनकी औसत संपत्ति 33.96 करोड़ रुपये प्रति व्यक्ति है।

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 30 मुख्यमंत्रियों में से 13 (43 प्रतिशत) ने हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और आपराधिक धमकी से संबंधित गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा अपने चुनावी हलफनामों में की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गंभीर आपराधिक मामलों में पांच साल से अधिक कारावास के साथ गैर-जमानती अपराध हैं. संपत्ति के मामले में शीर्ष तीन मुख्यमंत्रियों में आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी (510 करोड़ रुपये से अधिक), अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू (163 करोड़ रुपये से अधिक) और ओडिशा के नवीन पटनायक (63 करोड़ रुपये से अधिक) हैं।

ADR ने बताया कि सबसे कम घोषित संपत्ति वाले तीन सीएम पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (15 लाख रुपये से अधिक), केरल के पिनाराई विजयन (1 करोड़ रुपये से अधिक) और हरियाणा के मनोहर लाल (1 करोड़ रुपये से अधिक) हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के अरविंद केजरीवाल दोनों के पास 3 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर