तपती, जलती गर्मी का मौसम आ चुका है। ये ऐसा मौसम है जिसमें खाने से ज्यादा आपको पानी पीने की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में लू लगने और डिहाइड्रेशन की समस्या होना काफी आम है। हाइड्रेट रहने के लिए पानी प्राप्त मात्रा में पीने की सलाह दी जाती है। कभी-कभी सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता, बल्कि पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन भी सेहत के लिए जरूरी होता है। आप इसके लिए तरबूज, टमाटर, खीरा, मशरूम जैसे फल और सब्जी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, इस में मौजूद पोषक तत्व और पानी की मात्रा आपको गर्मियों में होने वाली समस्या से बचाता है….आइए जानते हैं इसके फायदे

लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन चीज़ों का सेवन करें

तरबूज- इस तपिश वाले मौसम में ठंडा और पानी से भरपूर तरबूज खाने से अच्छा कुछ भी नहीं है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। 92 फ़ीसदी पानी होने के कारण तरबूज सबसे अच्छे हाइड्रेटिंग फलों में से एक है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्निशियम और एंटीऑक्सीडेंट की भरमार है। ये हीटस्ट्रोक और लू से बचाने में भी मददगार है. गर्मियों में तरावत के लिए तरबूज जरूर खाएं हालांकि इसे खाने के बाद पानी पीने से बचें।

खीरा- गर्मी के मौसम में खीरा खाना सबसे सेहतमंद माना जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जो आपके डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करती है। विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के साथ इसमें 95 फ़ीसदी पानी होता है। इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर भी है और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है।

मशरूम- मशरूम विटामिन b2 और डी जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. इसमें लगभग 90 फ़ीसदी पानी होता है नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करने से आप स्वस्थ रहेंगे. हाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होगी और थकान कम करने में मदद मिलेगी।

टमाटर –टमाटर एक ऐसा फल है जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। गर्मी के दिनों में इसे कच्चा खाने से विटामिन b2, सी, फॉलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटैशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे ढेर सारे पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं, टमाटर में 95 फ़ीसदी पानी होता है जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाकर स्वस्थ रख सकता है।

लौकी-गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए लौकी का सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर औऱ मौजूद पानी पेट को ठंडा रखता है.पाचन तंत्र को मजबूत करता है। गर्मियों में शरीर ठंडा रहने की वजह से कई तरह की बीमारिया दूर होती है। लौकी में प्रचुर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी पाया जाता है.इसके सेवन से थकान भी दूर होती है औऱ शरीर हेल्दी रहता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।