PED BACHANE

रायपुर। भाठागांव में डबरी तालाब (वेट लैंड) और पेड़ों को बचाने के लिए स्थानीय युवकों ने दंडवत यात्रा की, जो भाठागांव के चांदनी चौक से निगम मुख्यालय तक चली। चिलचिलाती धुप और भरी गर्मी में ओमेश बिसेन और उसके साथियों ने इस मुहिम के तहत प्रशासन का ध्यान इस ओर खींचा।

रावण भाठा सुरक्षा समिति के अध्यक्ष ओमेश बिसेन ने बताया भाठागांव में डबरी तालाब (वेट लैंड) को धीरे-धीरे कचरे से पाटने का काम चल रहा है, वहीं सड़क चौड़ीकरण लिए पुरखों द्वारा बचाये गए विशालकाय और पुराने पेड़ों को काटा जा रहा है। चौड़ीकरण में रसूखदारों के लिए पक्षपात का भी आरोप लगाए जा रहे हैं। इस पूरी योजना के विरोध में निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा गया।

ओमेश बिसेन ने इस दंडवत यात्रा के माध्यम से स्थानीय पार्षद मनोज वर्मा की कथित मनमानी के खिलाफ शिकायत की है। उसने ज्ञापन के माध्यम से सड़क चौड़ीकरण में आड़े आ रहे पार्षद के मकान और दुकान की ओर भी ध्यान दिलाया है। उसने यह भी मांग की है कि सड़क निर्माण में आड़े पार्षद के मकान आदि को हटाया जाये और उसे EWS का एक मकान उपलब्ध कराया जाये।

समिति द्वारा चलाये गए इस मुहिम को देखते हुए निगम अमला सक्रिय हुआ। तत्काल निगम की एक टीम ने यहां आकर वेट लैंड को देखा और उन्हें भी समझ में आया कि डबरी तालाब को कचरा डाल कर पाटा जा है। निगम ने आश्वस्त किया है कि अब यहां कचरा नहीं डालने दिया जायेगा। इसी तरह पूर्व में काट दिए गए पीपल के पेड़ों से डाल काटकर उन्हें इलाके के गौठान में दोबारा रोप कर हरा-भरा बनाने की कोशिश की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर