छत्तीसगढ़ । माध्यामिक शिक्षा मंडल (CG Board) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम अगले महीने मई में आ सकते हैं। उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया गया है। हालांकि बोर्ड की ओर से परिणाम घोषित करने की अभी आधिकारिक डेट नहीं जारी की गई है। 10वीं परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च 2023 तक और 12वीं परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च 2023 तक चली थी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल कर चेक कर सकते हैं।

उत्तरपुस्तिका जांचने वाले शिक्षकों को मिलेंगे 10 और 11 रुपये

बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को फीस देती है। बोर्ड ने 10वीं की एक उत्तरपुस्तिका जांचने पर 10 रुपये और 12वीं की एक उत्तरपुस्तिका जांच पर 11 रुपये निर्धारित किए हैं। उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए तय राशि बढ़ाने की मांग संगठनों ने की थी, लेकिन इसे बढ़ाया नहीं गया है। 10वी-12वी बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं इस बार बोर्ड से डीकोडिंग होने के बाद मूल्यांकन केंद्र में भेजी गई थी। वर्तमान में जांच का कार्य पूरा कर लिया गया है। मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को अगस्त माह तक मानदेय दिया जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर जारी होंगे नतीजे

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2023 के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इस बार बोर्ड टाॅपर लिस्ट भी जारी करेगा। पिछले साल की तुलना में इस साल 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 3,60,000 से अधिक छात्र उपस्थित हुए।

ऐसे चेक करें CGBSE Board Results 2023

छात्र आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। (परिणाम घोषित होने के बाद)
रोल नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें।
परिणाम आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।