रायपुर। आज प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च एंड ईकानामिक्स ( प्योर) और डाक्टरस ऑन स्ट्रीट ( दोस्त ) संस्था के द्वारा मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर (एमसीबी) जिले के ग्राम बहालपुर में पंडो विशेष संरक्षित जनजाति के लिये सेवा केंद्र और ग्राम सिंघत में बैगा विशेष संरक्षित जनजाति के लिये सेवा केंद्र का शुभारंभ डॉ सत्यजीत साहू के द्वारा किया गया।

प्योर और दोस्त के संरक्षक डॉ. सत्यजीत साहु ने इस अवसर पर बताया कि सेवा केंद्र विशेष संरक्षित जनजाति के स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, संस्कृति और मूलभूत अधिकार के लिये कार्य करेगा। इसके लिये सरकार और समाज दोनों का ही कार्य महत्वपूर्ण है। समाज के मुख्यधारा के लोगों का कर्तव्य है कि समाज के अंतिम व्यक्ति के लिये अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करे। सरकार कीयोजनाओं का लाभ वंचित लोगों को दिलाने के लिये जागरूकता की आवश्यकता है।

प्योर संस्था के एमसीबी ज़िले के प्रमुख दिनेश यादव जी ने कहा कि सेवा केंद्र में संरक्षित जनजाति के ही चुने हुये लोगों को सेवामितान बनाकर सेवा कार्य किया जायेगा। दोस्त संस्था के एमसीबी ज़िले के संयोजक शोएब अली को सेवामितानों के प्रशिक्षण और संपर्क की जवाबदारी दी गई है। पंडों और बैगा दोनों सेवा केंद्र को सक्रिय सहयोग और नेतृत्व देने का काम प्रदीप प्रधान करेंगे।

ज्ञातव्य है कि दोस्त और प्योर संस्था, प्रदेश के सातों विशेष संरक्षित जनजाति के विकास के लिये लिये सेवा केंद्र की स्थापना कर रही है। इस प्रकार का कार्य छत्तीसगढ़ के साथ देशभर के लिये एक मॉडल के रूप में सामने आयेगा। प्योर और दोस्त के प्रतिनिधिमंडल ने सुनील शर्मा और सुरज दुबे ने खडगंवा विकासखंड में कई समाजों के प्रतिनिधियों से भी मुलाक़ात की।

साहू समाज के वरिष्ठ समाजसेवी जनपद उपाध्यक्ष भुवनेश्वर साहू, आदिवासी समाज के सूर्यप्रकाश सिंह , पनिका समाज के प्रतिष्ठित समाज सेवी बलदेव दास और ग्रामीण अंचल के जनसहयोगी नेता अशोक श्रीवास्तव (सुन्नु)से समाज सेवा के विभिन्न प्रकल्पों के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। सेवा मितान के लिये पंडो समाज से नंदलाल जी और मंजु और बैगा समाज से शिवचंदर का मनोनयन किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर