Civil War in Sudan Aircraft carrying Indian contingent including 40 Rajasthanis from Sudan will reach India today
Civil War in Sudan Aircraft carrying Indian contingent including 40 Rajasthanis from Sudan will reach India today

नई दिल्ली। Civil War in Sudan: सूडान में भारतीय दूतावास ने सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, इनमें राजस्थान के भी 40 लोग शामिल हैं। भारतीय नागरिकों का ये दल रविवार सुबह खार्तूम से एक बस में सवार होकर सूडान के सबसे बड़े बंदरगाह पोर्ट ऑफ सूडान के लिए रवाना हो गया। भारतीयों का ये दल सोमवार को भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से भारत पहुंचेगा।

Civil War in Sudan:राजस्थान सरकार ने भेजी थी 40 राजस्थानियों की सूची

राज्य सरकार ने शनिवार को विदेश मंत्रालय को 40 राजस्थानियों की सूची भेजी थी। राजस्थान के रहने वाले ये सभी 40 लोग खार्तूम के ओमेगा स्टील प्लांट में काम करते थे। उन्हें सूडान बंदरगाह तक पहुंचने में लगभग 24 घंटे लगेंगे। वहां से उन्हें एयरलिफ्ट किया जाएगा।

Civil War in Sudan: जेद्दा में तैनात हैं दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमान

केंद्र सरकार ने हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए पूरी तैयारी की है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत ने जेद्दा में दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमानों को स्टैंडबाय पर रखा है।

Civil War in Sudan: भारतीय नौसेना का एक जहाज भी इलाके के एक प्रमुख बंदरगाह पर पहुंच गया है। मंत्रालय ने बताया कि भारतीयों को निकालने के लिए कई आकस्मिक योजनाएं बनाई गई हैं, लेकिन जमीन पर कोई भी गतिविधि वहां की सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी।