CG News Lottery will be held on May 15 for school admission in first phase of RTE, applications of 24 thousand students approved
CG News Lottery will be held on May 15 for school admission in first phase of RTE, applications of 24 thousand students approved

रायपुर। CG News: शिक्षा का अधिकार कानून (RTE) के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है। प्रदेशभर से आरटीई के तहत एक लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं।

CG News: नोडल अधिकारियों की तरफ से प्राप्त आवेदनों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। छंटनी कर पात्र-अपात्र की सूची बनाई जाएगी। अभी तक 24 हजार 52 छात्रों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं।

CG News: बता दें कि आरटीई (RTE) के तहत छह मार्च से 10 अप्रैल तक आवेदन मंगवाए गए थे। लगभग 54 हजार सीटों के लिए प्रदेशभर में एक लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। 11 अप्रैल से प्राप्त आवेदनों की छंटनी चल रही है, जो 11 मई तक चलेगी। अभी तक हो पाई छंटनी के अनुसार 24 हजार 52 छात्रों को प्रवेश के लिए पात्र माना गया है।

CG News:प्रथम चरण के प्रवेश के लिए 15 मई को लाटरी निकाली जाएगी। लाटरी में नाम आने के बाद छात्र को स्कूल आबंटित किया जाएगा। 16 जून से स्कूलों में आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

CG News: आरटीई के तहत निजी स्कूलों में 25 फीसद सीटें आरक्षित रहती हैं। इस लिहाज से इस साल प्रदेश में आरटीई की सीटों में कमी आई है। इस शिक्षा सत्र में प्रदेशभर में निजी स्कूलों में 53 हजार 950 सीटें आरक्षित हैं।

CG News: एक जुलाई से दूसरे चरण के लिए आवेदन होंगे शुरु

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दूसरे चरण के लिए आवेदन एक जुलाई से शुरू होंगे, जो छात्र प्रथम चरण में आवेदन करने से छूट गए हैं, वो दूसरे चरण में 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 27 जुलाई को लाटरी और स्कूल आबंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। तीन अगस्त से आबंटित स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।