new jamtara

0 125 हैकर किये गए गिरफ्तार 0 लाखों मोबाइल नम्बर्स को किया गया ब्लॉक

चंडीगढ़। देश की राजधानी दिल्ली से करीब 80 किलोमीटर दूर ‘मेवात’ में साइबर ठगों के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने यहां 14 गांवों में छापेमारी की और 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया। इस ‘नए जामताड़ा’ में हरियाणा पुलिस ने साइबर फ्रॉड में इस्तेमाल होने वाले 2 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए हैं। हरियाणा पुलिस की यह कार्रवाई गुरुग्राम के एसीपी साइबर के नेतृत्व में की गई है। इस छापेमारी में करीब 5000 पुलिसकर्मी शामिल थे।

24 घंटे तक चली कार्रवाई

हरियाणा के नूहं जिले में पैर पसार रहे साइबर क्राइम के खिलाफ पुलिस ने एक बड़ा अभियान चलाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। इस अभियान में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने एक साथ नूहं जिले के 14 गावों में 300 लोकेशन पर छापेमारी कर 125 हैकर व साइबर अपराधियों को काबू किया।

DIG एसटीएफ सिमरदीप सिंह ने रेड के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि DGP हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस ने साइबर अपराध में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ यह अभियान चलाया। एसपी नूंह वरुण सिंगला ने व्यापक कार्रवाई करते हुए इस पूरे ऑपरेशन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

5000 जवान और पूरी तैयारी के साथ छापा

बीते कुछ दिनों में पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड से संबंधित इनपुट मिले थे। एक कमरे में बैठे-बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे। मिले इनपुट के आधार पर साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित कर इन ठिकानों पर भारी पुलिसबल के साथ एकसाथ रेड की गई। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए हरियाणा पुलिस ने 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की। जिसमें एक एसपी, छह एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने साइबर अपराध के खिलाफ अभियान छेड़ा। नूंह के इन 14 गांवों को टीमों ने घेरकर नाकाबंदी की। गांव के एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर नाके लगाए गए ताकि रेड के दौरान कोई बाहर न जा सके। 

102 की रैड टीमों ने आधी रात को मारा छापा

साइबर ठगों पर यह कार्रवाई पुलिस की विभिन्न जिलों की गठित की गई 102 रेडिग टीमों द्वारा की गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गावों में छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया। रात 11.30 बजे इस अभियान की शुरुआत हुई थी जिसके तहत कार्रवाई सुबह तक चली। पुलिस बल की ब्रीफिंग से लेकर विभिन्न टारगेट्स पर तलाशी अभियान तक इस ऑपरेशन की कुल अवधि 24 घंटे रही।

ऐसे हुई रूपरेखा तैयार

एसपी नूंह वरुण सिंगला ने बताया कि चार अप्रैल से आठ अप्रैल तक भोंडसी में चले साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पुलिस को मिली खुफिया जानकारी के बाद से ही नूंह में साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए इस विशेष ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार की गई थी। पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट माने जाने वाले 14 गावों की मैपिंग कर टारगेट्स फिक्स किए। साइबर अपराध के हॉटस्पॉट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

20 की पहले ही हो चुकी थी गिरफ़्तारी

जिला नूहं में पुलिस द्वारा आठ अप्रैल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से भारी मात्रा में मोबाइल फोन, एटीएम और अन्य उपकरण के साथ ही नकदी भी बरामद की है। साथ ही 10 हजार रुपये के एक इनामी अपराधी साबिर उर्फ भूट्टू जिस पर 30 मामले दर्ज हैं, को भी काबू किया गया है।

फर्जी सिम, एटीएम, हथियार भी बरामद

पकड़े गए अपराधियों और हैकर्स के पास से कुल 66 स्मार्टफोन्स, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, तीन लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, दो एटीएम स्वाइप मशीन, एक एईपीएस मशीन, छह स्कैनर, पांच पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपियों के पास से सात देसी कट्टे, दो कारतूस, दो कार, चार टैक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए हैं। पुलिस द्वारा साइबर व अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए छापेमारी की गई।

दूसरे प्रदेशों से भी जुड़े हैं हैकर्स के तार

शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है, जिसे लेकर जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्ती से कदम उठाने के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

ये हैं देश में साइबर क्राइम हॉटस्पॉट

दरअसल झारखंड का जामताड़ा अभी तक देश में साइबर क्राइम का हब माना जाता था, लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने बताया कि झारखंड समेत 9 राज्यों के तीन दर्जन से ज्यादा गांव और शहर साइबर क्राइम के गढ़ बन गए हैं। जानिए जामताड़ा की शक्ल लेते जा रहे इन इलाकों के बारे में :

झारखंड: देवघर, जामताड़ा
दिल्ली: अशोक नगर, ओखला, आजादपुर, उत्तम नगर, शकरपुर, हरकेश नगर
हरियाणा: मेवात, मनोटा, हसनपुर, हथन गांव, भिवानी, नूंह, पलवल,
बिहार: बांका, नालंदा, गया, बेगूसराय, जमुई, नवादा
उत्तर प्रदेश: आजमगढ़
असम: मोरीगांव, नागांव, बारपेटा, धुबरी, गोलपारा
गुजरात: सूरत, अहमदाबाद
आंध्र प्रदेश: चित्तूर
पश्चिम बंगाल: दुर्गापुर, आसनसोल

जामताड़ा गिरोह के जुड़े लोग देश के अलग-अलग राज्यों में ठिकाने बना चुके हैं। +इस गिरोह के लोग हरियाणा में ज्यादा सक्रिय हैं क्योंकि यहां से राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश और दिल्ली तक इनकी आसानी से पहुंच रहती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर