मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिदे ने घोषणा की कि मुबंई मेट्रो में वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और छात्रों को 25 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। सीएम  शिदे ने कहा कि इन श्रेणियों के लोग एक मई से रियायती दरों पर मुंबई मेट्रो में यात्रा कर 25 प्रतिशत की छूट का लाभ उठा सकते हैं।


मुंबई 1 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल करने वाले इन श्रेणियों के हजारों यात्रियों को यह छूट मिलेगी। शिदे ने कहा कि मुंबई मेट्रो नेटवर्क को वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और बच्चों की जरूरतों और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, इसलिए उन्हें इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि महामुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड और एमएमआरडीए ने महाराष्ट्र दिवस के मौके पर यह तोहफा दिया है।

वरिष्ठ नागरिकों, विद्यार्थियों और दिव्यांग यात्रियों को यह छूट मुंबई-1 पास पर 45 ट्रिप या 60 ट्रिप के लिए मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले हमने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसटी बस यात्रा मुफ्त की है और महिलाओं को भी एसटी बसों में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। हमने ये फैसले समाज की भावना को देखते हुए लिए हैं और मुझे उम्मीद है कि इस मेट्रो यात्रा छूट के कारण ज्यादा लोग यात्रा करेंगे। यह सुविधा 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, 12वीं कक्षा तक विद्यार्थियों और स्थायी दिव्यांगों के लिए है। इन तीन श्रेणी के यात्रियों को रियायत के लिए कुछ वैध दस्तावेज जमा कराने होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर