नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को मन की बात का 100वीं एपिसोड पूरा किया। इस कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि उन्हें कई लोगों की चिट्ठियां मिली है जिससे उन्हें काफी खुशीमिली है। उन्होंने अब तक के सफर के बारे में कहा,’मन की बात ‘ में लोगों से जुड़ने का जरिया मिला है,मेरे लिए यह महज एक कार्यक्रम नहीं,बल्कि आध्यात्मिक यात्रा की तरह है। Mann Ki Baat 100th Episode

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ को एक अनोखा पर्व करार दिया और कहा कि यह उत्सव हर महीने आता है। उन्होंने बताया कि उन्होंने ‘मन की बात’ की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 से शुरू की थी। हर एपिसोड अपने आप में खास रहा। हर आयु वर्ग के लोग मन की बात सुनते हैं। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में लोगों से बात करते हुए कहा, साथियों 3 अक्टूबर 2014 विजयादशमी का पर्व था। उसी दिन ये यात्रा शुरू हुई थी। आप सभी का कोटि-कोटि धन्यवाद।

‘मन की बात’ मेरे लिए पूजा और आस्था’
पीएम मोदी के मुताबिक कभी-कभी यकीन नहीं होता कि कैसे इतने महीने और इतने साल गुजर गए। हर बार मन की बात एपिसोड रहा। देश के कोने-कोने से लोग जुड़ते चले गए। आजादी का अमृत महोत्सव हो या फिर बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ हो मन की बात में सभी का जिक्र हुआ। आप लोगों ने इसको खास बना दिया।

‘सेल्फी विद डॉटर चलाने वाले सुनील जगलान का काफी प्रभाव’
पीएम मोदी ने बताया कि मन की बात का कार्यक्रम उनके लिए सिर्फ कार्यक्रम नहीं है बल्कि पूजा, आस्था और व्रत है. ये उनके लिए जनता के प्रसाद की तरह है। इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि हरियाणा के सुनील जगरान का उनपर काफी प्रभाव पड़ा। सुनील जगलान ने सेल्फी विद डॉटर कार्यक्रम चलाया था। आज हरियाणा के जेंडर रेशियों में बदलाव आया है. उन्होंने मन की बात में जिक्र किए गए लोगों को हीरो बताया।

पीएम मोदी ने बताया कि वह कई बार भावुक हो जाते थे कि आकाशवाणी के साथियों को कई बार रिकॉर्ड करना पड़ता था। मन की बात में शा मैंने भी बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओं आंदोलन हरियाणा से शुरू किया। हरियाणा के जेंडर रेशियों में सुधार आया है।

जम्मू-कश्मीर में पेंसिल और सिलेट का कारोबार करने वाले मंजूर अहमद ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में पेंसिल और सिलेट का कारोबार करने वाले मंजूर अहमद से बात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर के पेंसिल सिलेट का कारोबार बहुत अच्छा चल रहा है। आपने जबसे अपने कार्यक्रम में इसका जिक्र किया है तब से पेंसिल का कारोबार बहुत अच्छा चल रहा है। अभी 200 लोग काम करते हैं मेरे यहां. आगे 200 और लोगों को मैं अपने यहां नौकरी पर रखूंगा।

मणिपुर की कमल के रेशों से कपड़ा बनाने वाली शांति देवी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने इस दौरान तमिलनाडु का जिक्र भी किया और कहा कि यहां महिलां ने नदी को पुनर्जीवित किया। इस दौरान कमल के रेशों से कपड़ा बनाने वाली मणिपुर की विजय शांति देवी ने भी बात की. पीएम मोदी ने मणिपुर में इनका जिक्र किया था। विजय शांति देवी ने बताया कि उनके साथ 30 महिलाएं कर रही हैं। 100 महिलाओं को अपने साथ जोड़ना चाहती हैं। आपने जब से मन की बात में इसका जिक्र किया सर तब से लोग इसकी बात कर रहे हैं। इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसके बारे में इससे पहले कोई नहीं जानता था।

पहाड़ों को कचरा मुक्त करने में जुटे प्रदीप सांगवान ने क्या कहा?
हिलिंग हिमालयन अभियान चलाने वाले प्रदीप सांगवान ने बताया कि उनका कैंपेन बहुत अच्छा चल रहा है। पहरे वह काफी डर रहे थे लेकिन बाद में उनको समर्थन मिला, 2020 में मन की बात में जिक्र करने से पहले काफी समस्या थी। लेकिन इसके बाद लोगों का समर्थन मिला और लोग जुड़ते चले गए। अब जो काम एक साल में होता था वो एक दिन में हो रहा है। प्रदीप सांगवान पहाड़ों को कचरा मुक्त करने में जुटे हुए हैं।

पर्यटन के विकास पर क्या बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने पर्यटन पर बात करते हुए कहा कि आज देश में पर्यटन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. हमारे प्राकृतिक संसाधन हों, नदियां हो, पहाड़, तालाब या फिर तीर्थ स्थल हों, उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है। पीएम मोदी के मुताबिक पर्यटन में स्वच्छता के साथ-साथ हमने Incredible India Movement की भी कई बार चर्चा की है। इस अभियान से लोगों को पहली बार ऐसे कितनी ही जगहों के बारे में पता चला जो उनके आस-पास ही थी।

पीएम मोदी इस कार्यक्रम के जरिए लोगों से सीधा संवाद करते हैं और अपने लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं ताकी लोग उनसे प्रेरणा लेकर देश के विकास में योगदान दें।

पीएम मोदी की मन की बात के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने पूरी तैयारी की है। संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वार्टर में भी इसका लाइव प्रसारण सुना जा रहा है। इसके अलावा देश में 4 लाख जगहों पर भी पीएम मोदी की मन की बात सुनी जा रही है।

नमो ऐप पर तस्वीर अपलोड कर सकते हैं लोग
पीएम मोदी 2014 में सत्ता में आने के बाद से ही लोगों से मन की बात कर रहे हैं और हर बार देश के अलग-अलग मुद्दों पर अपने विचार रखते हैं। जानकारी के मुताबिक मन की बात के 100वे एपिसोड को सुनने के दौरान लोग नमो ऐप अपनी तस्वीर भी अपलोड कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि नमो ऐप पर तस्वीर अपलोड करके लोग रिकॉर्ड ब्रेकिंग मन की बात के 100वे एपिसोड के गवाह बन सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर