रायपुर : आज सभी जगह अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में पुरे छत्तीसगढ़ में श्रमिक दिवस के अवसर पर बोरे बासी दिवस मनाया जा रहा है। वहीं आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर तमाम मंत्री नेता,जनप्रतिनिधि ,IAS और IPS अफसर बोरे-बासी खाएंगे। राजधानी रायपुर के साइंस कालेज मैदान में दोपहर 12 बजे से श्रमिक सम्मेलन का आयोजन किया जा गया है।

इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कार्यक्रम के अध्यक्षता श्रम मंत्री डा. शिव कुमार डहरिया करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल लगभग एक लाख श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 47.12 करोड़ रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में अंतरित करेंगे और आरंग और पाटन में श्रमिक सहायता केन्द्र का शुभारंभ भी करेंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई यानी मजदूर दिवस पर प्रदेशवासियों से बोरे-बासी खाने की अपील की है। पिछली बार की तरह इस बार भी 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस पर सरकार इसे त्योहार के रूप में मनाएगी।

साइंस कालेज मैदान में आयोजित किए जा रहे श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री बघेल राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। सम्मेलन में श्रम विभाग द्वारा श्रमिक कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों का सम्मान भी किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर श्रमिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर संदेश शेयर करते हुए आम नागरिकों को उत्साह के साथ बोरे-बासी त्यौहार में शामिल होने की अपील की है। CM ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि “यूं तो पूरी दुनिया में मेहनतकश लोगों के लिए एक मई की तारीख को मेहनत के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। लेकिन हमारे प्रदेश में यह दिवस इसलिए और भी खास है क्योंकि हमारा प्रदेश किसानों,आदिवासियों और मजदूरों का प्रदेश है।