chimni girai

कोरबा। जिले के ग्राम सलोरा स्थित वंदना पावर प्लांट की विशालकाय चिमनी को ध्वस्त कर दिया गया। आज सुबह चिमनी डिस्मेंटल के दौरान बड़ी संख्या में लोग इस नज़ारे को देखने और कैमरे में कैद करने के लिए मौजूद थे।

बता दें कि कटघोरा ब्लॉक के ग्राम सलोरा में वंदना समूह के पावर प्लांट के लिए 2010 में लगभग 700 एकड़ से अधिक की भूमि अधिग्रहित की गई थी। वंदना समूह की यहां 1050 मेगावाट क्षमता का प्लांट स्थापित करने की योजना थी। पहले चरण में 35 मेगावाट की एक इकाई 2012 में स्थापित की गई थी, मगर चार माह के अंदर ही यह प्लांट बंद हो गया।

प्लांट को कर्ज में डुबाने का चला खेल

इस प्लांट के ठीक से संचालन नहीं होने के चलते कंपनी पर कर्ज बढ़ता गया। जिसके कारण संयंत्र को बंद करना पड़ा और कर्ज देने वाले बैंक ने पूरी संपत्ति को कुर्क कर लिया। बताया जाता है कि पावर प्लांट प्रबंधन ने कर्ज के रुपयों में घालमेल करने के लिए ही इतनी बड़ी व्यूह रचना रची। बड़ा पावर प्लांट खड़ा करने की योजना सरकार के समक्ष प्रस्तुत करते हुए सैकड़ों एकड़ जमीन बैंकों से मिले कर्ज के पैसे से खरीदी और छोटा सा प्लांट खड़ा किया। कुप्रबंधन के चलते यह प्लांट बंद होने का दिखावा करके कंपनी के मालिक ने अपने हाथ खड़े कर लिए और कंपनी का बैंक प्रबंधन ने अधिग्रहण कर लिया। जानकारी मिली है कि बैंक ने पूरे प्लांट से लोहा निकाल कर ले जाने के लिए रायपुर की एक फर्म को ठेका दे रखा है, और इसी फर्म द्वारा प्लांट के अंदर स्थित चिमनी को गिराया गया है, ताकि इसमें इस्तेमाल किया गया लोहा निकाला जा सके।

देखिये VIDEO :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर