बिलासपुर। आपसी रंजिश के चलते अक्सर लोग एक दूसरे के खिलाफ झूठी FIR दर्ज करा देते हैं। ऐसे मामले में पुलिस बेवजह परेशान होती है। यही वजह है कि पुलिस अब फर्जी FIR दर्ज कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है। बिलासपुर पुलिस ने बीते एक साल में इस तरह की हिमाकत करने वालों की सूची तैयार कर ली है।

बिलासपुर जिले के ASP राजेंद्र जायसवाल ने बताया कि समीक्षा के दौरान ऐसे अनेक मामले सामने आये, जिसमें दर्ज की गई FIR के मुताबिक अपराध होना नहीं पाया गया, और न ही उसके संबंध में कोई सबूत हाथ लग सके। बिलासपुर जिले में ऐसे कुल 19 मामले चिन्हित किये गए हैं। इनमे दहेज़ प्रताड़ना, क्रूरता, मारपीट, छेड़छाड़, लूट, गाड़ी चोरी जैसे मामलों के भी झूठे FIR दर्ज कराये गए हैं, जिनमे कोई सबूत भी हाथ नहीं आया।

न्यायालय में पेश करेंगे मामला

ASP जायसवाल ने बताया कि जांच में जो 19 FIR झूठे साबित हुए हैं, उनमें अब शिकायतकर्ताओं के खिलाफ न्यायालय में इश्तगासा पेश किया जायेगा। इसके तहत जो भी प्रावधान होंगे उसी के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि अक्सर यह आरोप लगते हैं कि संबंधित ने पुलिस वालों से मिलीभगत करके झूठी FIR दर्ज करवा दी है, जबकि अधिकांश मामलों में एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष को सबक सिखाने की नीयत से ऐसा किया जाता है। उम्मीद की जा रही है कि पुलिस द्वारा ऐसे मामलों में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने से लोगों की इस तरह की प्रवृत्ति पर अंकुश लगेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर