SANJ F

कोरबा। इंटक यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी पर धोखाधड़ी के एक मामले में कोरबा के बालको थाने में FIR दर्ज कर लिया गया है। इस मामले में प्रार्थी नरेन्द्र तिवारी का कहना है कि बालको में संचालित इंटक संगठन में श्रमिकों से एकत्र राशि को प्रबंधकारिणी अध्यक्ष संजीवा रेड्डी सहित प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह, बालको इंटक के महासचिव जयप्रकाश यादव,कोषाध्यक्ष रमेश जांगिड़ ने गबन कर लिया है।

इस मामले में नरेन्द्र तिवारी ने अपनी शिकायत में दर्ज कराया है कि वह माह जनवरी 2023 तक इंटक बालको के पदाधिकारी के रूप में कार्यरत था। इंटक यूनियन मे इंटक के सदस्यों एवं अनुदानकर्ताओ द्वारा खाता में राशि जमा किया जाता था । उक्त जमा किये राशि को इंटक के अध्यक्ष जी. संजीवा रेड्डी, संजय सिंह, जय प्रकाश यादव, रमेश जांगिड के द्वारा छल कपट कर व कूट रचना कर पूर्व आहरण कर इंटक के सदस्यों को इसकी जानकारी ना देकर आर्थिक क्षति पहुंचाते हुए जमा धन का दुरूपयोग कर बंदर बाट किया गया है। वर्ष 2017 से इंटक के प्रबंधक कारिणी अध्यक्ष जी. संजीवा रेड्डी कार्यकारी अध्यक्ष संजय सिंह, महासचिव जय प्रकाश यादव, कोषाध्यक्ष रमेश जांगिड के विरुद्ध संस्था के जमा धन को छल कपट पूर्वक सुनीयोजीत तरीके से एक राय होकर आहरण किये जाने संबंधी मामले में 420,34 के तहत एफ आई आर दर्ज की गई है ।

नौकरी के नाम पर ठगी का मामला है दर्ज

ज्ञात हो कि एक अन्य मामले मे पहले ही संजय सिंह व जयप्रकाश फरार चल रहे हैं। बालको इंटक के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंग और इंटक के महासचिव जय प्रकाश पर पैसे लेकर नौकरी लगाने की ठगी करने का बालको कर्मी ने शिकायत बालको थाने में की है, गौरतलब हैं कि शिकायत कर्ता ने साक्ष्य देते हुए चेक क्रमांक को भी दर्शाया है साथ ही प्रताड़ना औऱ धमकी की बात को उजागर किया है,संजय सिंह और जयप्रकाश की कारगुजारियों लगातार मजदूरों के मध्य आये दिन देखने को मिल रही हैं,

शिकायत कर्ता कलेश राम साहू ने पूरा तथ्य उजागर करते हुए बताया है उनके बेटे को संजय सिंह ने जय प्रकाश के माध्यम से 5 लाख रूपये लेकर चाम्पा स्थित प्रकाश इंडस्ट्री में परमानेंट नौकरी लगाने के नाम से उनके साथ ठगी की साथ ही पैसे लेने के बाद आनाकानी की जब शिकायत कर्ता द्वारा पैसे वापस मांगे गए तो संजय सिंग और जय प्रकाश ने अपने रुतबे का धौस कहा कि तुम्हारे बेटे की नौकरी नही लगाएंगे जो करना है जार लो और तुम्हारा दूसरा बेटा जो बालको में काम करता है उसका भी ट्रांसफर छत्तीसगढ़ से बाहर करवा देंगे, धमकी की डर से काफी दिन परेशान रहने के बाद कलेश राम ने बालको पुलिस को शिकायत की है कि उन्हें डर है कि संजय सिंग और जय प्रकाश उनके और उनके परिवार के साथ कुछ बुरा न कर दे।

इस मामले में फिर दर्ज करने के बाद से संजय सिंह और अन्य आरोपी पहले से ही फरार हैं। अब संजय के साथ इंटक के राष्ट्रिय अध्यक्ष संजीवा रेड्डी का नाम भी एक अन्य मामले में जुड़ गया है।

बता दें कि इंटक यूनियन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुडी श्रमिक संस्था है जिसके पिछले कई दशक से राष्ट्रीय अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी बने हुए हैं वहीं उन्होंने प्रकाश इंडस्ट्री में कार्यरत श्रमिक नेते संजय सिंह को अपना राष्ट्रिय महासचिव बना दिया है। इनके ऊपर पूर्व में भी गबन के आरोप लगते रहे हैं, मगर ऐसा पहली बार हुआ है जब संजीवा रेड्डी पर अपने ही संगठन के फंड का गबन करने का आरोप लगा है। देखना है कि इस मामले में पुलिस द्वारा क्या कार्रवाई की जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर