रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा प्रदान कर हात दी है। अब तक के अभ्यर्थी व्यापम के प्रवेश परीक्षाओं में या भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए हर बार अलग-अलग अपना व्यक्तिगत विवरण भरते थे।

अगर दस्तावेजों में कोई गलती होती थी अभ्यर्थियों के या तो फॉर्म रिजेक्ट हो जाते थे या दस्तावेजों के सत्यापन में दिक्कत आती थी। जिससे राहत प्रदान करने के लिए व्यापम ने प्रवेश एवं भर्ती परीक्षा हेतु प्रोफाइल पंजीकरण सुविधा शुरू की है।

बता दें कि एक ही अभ्यर्थी कई प्रवेश परीक्षाओं या भर्ती परीक्षाओं हेतु अलग-अलग आवेदन करते हैं। और हर बार उन्हें परीक्षा फार्म में अपने ना, माता-पिता के नाम, जन्म तिथि शैक्षणिक योग्यता, पता समेत व्यक्तिगत विवरण भरना होता है। जिसमें त्रुटि होने के चलते काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

अभ्यर्थियों को राहत प्रदान करते हुए व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा यूपीएससी की तर्ज पर प्रोफाइल पंजीकरण सुविधा शुरू की गई है। व्यापम द्वारा निकट भविष्य में विभिन्न प्रवेश व भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जानी है। व्यापम ने प्रोफाइल पंजीकरण की सुविधा अपने पोर्टल में शुरू की है। एक बार व्यापम के पोर्टल में प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन अर्थात पंजीकरण करने के बाद परीक्षा विशेष के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बार-बार व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी। यह जानकारी उनके प्रोफाइल पंजीयन से स्वयमेव आ जाएगी। जिसके चलते त्रुटि की संभावना भी कम रहेगी।

अब अभ्यर्थियों को व्यापम द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में आवेदन पत्र भरने के पूर्व व्यापम के पोर्टल में प्रोफाइल पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रोफाइल पंजीकरण सिर्फ एक बार होगा तथा उस प्रोफाइल पर लॉग इन कर अभ्यर्थी व्यापम द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकेगा। अभ्यर्थी vyapam.Cgstate.gov.in पर पंजीकरण कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को व्यापम की साइट में प्रोफाइल पंजीकरण बड़ी सावधानी से करना होगा। क्योंकि एक बार इसमें भूलवश कोई त्रुटि होगी तब उसमें सुधार सिर्फ व्यापम में स्वयं उपस्थित होने पर फिर किया जाएगा। जिसके लिए व्यापम शुल्क भी लेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर