नई दिल्ली: CBSE बोर्ड ने शुक्रवार को एक साथ 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए है। रिजल्ट के बाद सभी छात्रों के बीच खुशी लहर है। वही रिजल्‍ट आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तीर्ण हुए छात्रों को बधाई दी। पीएम ने उन्‍हें ‘एग्जाम वॉरियर्स’ की संज्ञा दी और कहा कि जो छात्र महसूस करते हैं कि वे बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे, उनके पास अभी आगे देखने के लिए काफी कुछ है, क्योंकि एक परीक्षा किसी व्यक्ति को परिभाषित नहीं करती है। छात्रों की इन सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मुझे इन युवाओं की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प पर गर्व है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैं उन सभी #ExamWarriors को बधाई देता हूं जिन्होंने सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की हैं। मुझे इन युवाओं की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प पर गर्व है। मैं युवाओं की सफलता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उनके माता-पिता और शिक्षकों को भी बधाई देता हूं।”

पीएम ने 10वीं के छात्रों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है की सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी #ExamWarriors को बधाई। उनके आगामी प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं। उनका एक उज्ज्वल अकादमिक कैरियर हो और वे कक्षा से परे अपने अन्य जुनूनों को भी पूरा करें।

वहीं, अपने दूसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि ‘मैं उन मेधावी युवाओं से कहना चाहूंगा जो महसूस करते हैं कि वे 12वीं कक्षा की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे आपके पास आने वाले समय में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है। परीक्षाओं का एक सेट आपको परिभाषित नहीं करता है। अपनी प्रतिभा का उन क्षेत्रों में उपयोग करें जिनके बारे में आप उत्‍साहित हैं। आप चमकेंगे !

बता दें कि 10वीं में 94.25 प्रतिशत लड़कियों ने पास किया, तो वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 92.27 रहा। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से 1.98% ज्यादा रहा। वहीं 12वीं की बात करें तो इस परीक्षा में 90.68 फीसदी लड़कियां उत्तीर्ण हुईं, तो वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 84.67% रहा, जो 6.01% बेहतर है।

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट में स्कूल श्रेणी में जेएनवी अव्वल, केवी 92.1% रहा है। यहां 1,12,836 छात्रों को 90 प्रतिशत से ज्यादा और 22,622 को 95% से ज्यादा अंक मिले हैं. इस बार सीबीएसई 12वीं का पास प्रतिशत 5.38 प्रतिशत अंक गिरा है।