टीआरपी डेस्क। रोजाना बड़ी संख्या में खाने की डिलिवरी करवाने वालों को प्लास्टिक के कंटेनरों में गर्म खाना पैक करके दिया जा रहा है। एक्सपर्ट के अनुसार कुछ प्लास्टिक खाने के लिए सुरक्षित जरूर हैं। मगर इनमें से कई कंटेनर ऐसे हैं जिनकी क्वालिटी हर इस्तेमाल के बाद खराब होती है और वह खाने में अधिक जहर मिलाते हैं। हालांकि कंटेनर में खाने की रिसर्च होना भी जरूरी है ताकि चीजें अधिक स्पष्ट हो। अभी तक इस तरह की ज्यादा रिसर्च नहीं हुई हैं।

प्लास्टिक के बर्तन या कंटेनर में कई केमिकल

विशेषज्ञों के अनुसार प्लास्टिक के बर्तन या कंटेनर में कई रसायन होते हैं। यह रसायन गर्म खाने के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं। प्लास्टिक कंटेनर की जांच होना बेहद जरूरी है लेकिन यह काफी कम देखने को मिलती है। इसलिए गुणवत्ता पर भी काफी सवाल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इन प्लास्टिक के कंटेनर को बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल होता है। यह इसे खतरनाक बनाते हैं।

इसी के साथ हर इस्तेमाल के बाद इसकी क्वालिटी खराब होती जाती है। कंटेनर में किस तरह का केमिकल इस्तेमाल हो रहा है और उसके किस तरह के नुकसान है यह रिसर्च करनी चाहिए। पानी की बोतलों पर काफी रिसर्च हुआ है कि पानी में माइक्रोप्लास्टिक आ रहा है यह साबित हुआ है। लेकिन खाने में अभी तक अधिक रिसर्च नहीं हुआ है।

कौन से है सुरक्षित प्लास्टिक कंटेनर

एक्सपर्ट के मुताबिक हर प्लास्टिक कंटेनर को खतरनाक नहीं माना जा सकता। जिन प्लास्टिक कंटेनर के नीचे #2, #4 और #5 प्रिंट होता है वह खाने को रखने और उन्हें स्टोर करने के लिए सुरक्षित माने जाते हैं। जबकि #1 सिंगल यूज प्लास्टिक के नीचे प्रिंट रहता है। इसका अर्थ यह है कि एक बार के इस्तेमाल के बाद उसे नष्ट करना होता है या रिसाइकल करना होता है। जबकि सबसे खतरनाक #7 प्रिंट वाले प्लास्टिक कंटेनर को माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में बीपीए होता है और इसमें खाने को हरगिज स्टोर नहीं करना चाहिए।

क्या बरतें सावधानी

  • प्लास्टिक के कंटेनर में गर्म खाना रखने से बचें
  • माइक्रोवेव में प्लास्टिक के कंटेनरों के इस्तेमाल से बचें
  • इन कंटेनरों का बार बार इस्तेमाल न करें
  • प्लास्टिक के कंटेनर लेते समय उसके मार्क पर जरूर ध्यान दें और उसका मतलब भी समझें
  • डिलिवरी के लिए इस्तेमाल हो रहे कंटेनर ज्यादातर एक बार इस्तेमाल के लिए बने होते हैं क्योंकि यह सस्ते आते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर