CHAIN SNECHAR

0 चोरी की गाड़ियों में नंबर प्लेट बदलकर अंजाम देते थे लूट की वारदातों को 0 देशभर में की वारदातें पर पहली बार हुई गिरफ़्तारी

क्राइम नं.1- प्रार्थी अनुज अग्रवाल ने थाना सिविल लाईन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह वार्ड नं. 04 अग्रसेन चौक बिलासपुर में रहता है। वह 12 मई को अपने निवास बिल्हा से क्रेटा वाहन में अपनी मां व पत्नी के साथ खरीदारी करने रायपुर आया हुआ था, कि शाम 03.45 बजे पण्डरी सिविल लाईन स्थित श्री शिवम शॉप से खरीदी के अनुज अपनी मां व पत्नी के साथ गुपचुप खा रहे थे, कि उसी समय अचानक राजातालाब की ओर से दोपहिया वाहन बजाज पल्सर क्रं. सी जी 15 डी के 9958 में सवार दो अज्ञात व्यक्ति अनुज की माता के गले में पहने हुए सोने की चैन को खींचकर चोरी कर फरार हो गये।

क्राइम नं.2 – प्रार्थिया अर्चना कर ने थाना देवेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह देवेन्द्र नगर सेक्टर 05 में अपने ननद के साथ रहती है। वह 12 मई को शाम करीबन 07.00 बजे अपने घर से पिकू फाल कराने के लिए पैदल निकली थी कि संतराम मंदिर के पास श्रीराम फर्नीचर के सामने पहुंची थी, तभी अर्चना के सामने मंडी गेट की ओर से दोपहिया वाहन पल्सर क्रमांक सी जी 15 डी के 9958 में सवार दो अज्ञात व्यक्ति प्रार्थिया के पास आकर उसके गले में पहने हुए सोने के चैन को झपट्टा मारते हुए खींच कर फरार हो गये।

क्राइम नं.3 – प्रार्थिया रजनी प्रेमचंदानी ने थाना तेलीबांधा में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह रविग्राम गली नंबर 06 तेलीबांधा रायपुर में रहती है। वह 12 मई को अपने पति के साथ घर से कटोरा तालाब सिंधी धर्मशाला में आयोजित लेडिस संगीत कार्यक्रम देखने के लिए आटो में बैठकर निकली थी, कि इसी दौरान आटो के पीछे तरफ से एक दोपहिया वाहन में सवार दो अज्ञात व्यक्ति प्रार्थिया के बगल में आकर प्रार्थिया के पहने हुये सोने के मंगलसूत्र को बल पूर्वक खींचते हुए लूटकर फरार हो गये।

टीम बनाकर शुरू हुई चैन स्नैचरों की तलाश

चैन (स्नेचिंग) लूट/चोरी की उक्त घटनाओं को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय प्रशांत अग्रवाल द्वारा अपने अधीनस्थों को अरोपियों की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट की टीम द्वारा घटनाओं के संबंध में प्रार्थियों से विस्तृत पूछताछ कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया।

सैकड़ों CC कैमरों को खंगाला साइबर टीम ने

टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थलों सहित आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेज को खंगालते हुए आरोपियों द्वारा फरार होने हेतु जिन मार्गो का उपयोग किया गया था उन मार्गो में लगे सैकड़ो सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। टीम के सदस्यों द्वारा अज्ञात आरोपियों द्वारा घटना के दौरान उपयोग किये जाने दोपहिया वाहनों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

होटलों में रुके हुए थे आरोपी

आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपियों के स्टेशन रोड, गंज स्थित किसी होटल में ठहरने की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा स्टेशन रोड, गंज के आस-पास स्थित सभी होटलों/लॉज की लगातार चेकिंग करते हुए अंततः 02 आरोपी गुड्डू कुमार यादव एवं चंदन कुमार यादव करे स्टेशन रोड स्थित एक होटल से पकड़ा गया। दोनों आरोपियों को पकड़कर घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उनके द्वारा अपने अन्य 02 साथी पप्पू यादव एवं वीरू कुमार जो स्टेशन रोड स्थित एक अन्य होटल में रूके हुए थे, के साथ मिलकर चैन (स्नेचिंग) लूट की उक्त घटनाओं को अंजाम देना बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त पप्पू यादव एवं वीरू कुमार को एक अन्य होटल से पकड़ा गया।

लूटे गए चैन हुए बरामद

चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लूट की 03 नग सोने की चैन तथा घटना में प्रयुक्त 02 नग चोरी की दोपहिया वाहन जुमला कीमती लगभग 2,50,000/- रूपये जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही किया गया। आरोपियों द्वारा 3 वारदातों को अंजाम देने के अलावा न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र में भी चैन लूट की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया गया था, जिसमें वे सफल नही हुए थे।

बिहार से की थी दुपहिया वाहनों की चोरी

आरोपियों ने वारदातों को अंजाम देने के लिए जिला कटिहार से 02 नग दोपहिया वाहन चोरी की थी, जिनका इस्तेमाल वे किया करते थे। इन्होंने स्वयं की पहचान छिपाने एव पुलिस को गुमराह करने की नियत से दोनों दुपहिया वाहनों में फर्जी नम्बर प्लेट लगा दिया था।

इलाके के नाम से पड़ा गिरोह का नाम

लूट के ये सभी आरोपी मूलतः ग्राम जुराबगंज, थाना कोढ़ा, जिला कटिहार, बिहार के निवासी हैं तथा थानाक्षेत्र के नाम पर इनके गिरोह कोढ़ा जाना जाता है, जो देशभर के अलग-अलग राज्यों में चोरी की दोपहिया वाहनों में घुम-घुम कर चैन (स्नेचिंग) लूट सहित बैंकों के बाहर रेकी कर बैंक से रकम लेकर निकलने वाले ग्राहकों को भी अपना शिकार बनाते हुए उनका रकम लूटने की घटनाओं को अंजाम देते है। इनमे से एक आरोपी चंदन कुमार यादव पूर्व में दोपहिया वाहन चोरी के मामले में जिला कटिहार से जेल निरूद्ध रह चुका है। गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में अन्य राज्यों की पुलिस से संपर्क कर जानकारी साझा की जा रही है।

इस कार्यवाही में निरीक्षक गौरव तिवारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट, निरीक्षक श्रीमती अर्चना धुरंधर थाना प्रभारी सिविल लाईन, निरीक्षक उमेन्द टण्डन थाना प्रभारी तेलीबांधा, निरीक्षक सेराज खान थाना प्रभारी देवेन्द्र नगर, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से सउनि प्रेमराज बारिक, प्र.आर. सरफराज चिस्ती, कृपा सिंधु पटेल, महेन्द्र राजपूत, मोह. सुल्तान, रविकांत पाण्डेय, कुलदीप द्विवेदी, आर. दिलीप जांगड़े, राजिक खान, राकेश पाण्डेय, प्रमोद बेहरा, आशीष राजपूत, आलम बेग की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर