HATYARA KOTA

0 तीन साल पुराने हत्या के मामले का पुलिस ने किया खुलासा

कोटा, बिलासपुर। जुलाई 2007 में बिलासपुर जिले में एक युवक की हत्या और दूसरे को घायल करने वाले युवक को पुलिस ने अब जाकर गिरफ्तार किया है। पिछले 16 सालों से आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई थी।

यह मामला बेलगहना थाना क्षेत्र का है। जिसके आरोपी युवक का नाम दिल हरण उर्फ भंगहा श्रीवास है। वह करही कछार बेलगहना का रहने वाला है। उसने 25 जुलाई 2007 में बेलगहना में विदेशी यादव को चाकू मारकर हत्या और झब्लू कोल को घायल कर दिया था। इस मामले की सुनवाई करते हुए न्यायलय ने आरोपी के खिलाफ 2 फरवरी 2012 में स्थाई वारंट भी जारी किया था। इसके बाद से ही पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी।

पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी दिल हरण अपना नाम बदलकर चांपा में रह रहा है। जिस पर पुलिस ने मौके पर दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को मौके पर आरोपी ने झांसा देने की कोशिश की मगर कड़ाई से पूछताछ की गई तो वर्तमान में अपना नाम बदल कर राजू श्रीवास रखते हुए उसने चांपा में रहना स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

नौकरानी की हत्या को आत्महत्या बताने वाला मालिक गिरफ्तार

एक अन्य मामले में 3 वर्ष पूर्व हुई हत्या का खुलासा रायपुर पुलिस ने किया है। मामला टिकरापारा थाना क्षेत्र का है जहां आशीष दत्ता ने 16 अप्रैल 2020 को सूचना दर्ज कराया था कि वह चोला मंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाईनेंस कंपनी, अनुपम गार्डन के सामने, रायपुर में आई.टी. सर्विस मैनेजर के पद पर कार्य करता है तथा लगभग 05 वर्षो से फेस-1 म.नं. 71 सिमरन सिटी रायपुर में किराये के मकान में अपनी पत्नी व पुत्री के साथ रहता है। लगभग 01 माह से उसकी पत्नी व पुत्री कोलकाता गये हुये थे। सूचक द्वारा बताया गया कि लगभग एक वर्ष पूर्व से कुमारी काजल ठाकुर पिता मोहन लाल ठाकुर, उम्र 20 साल सा. ग्राम अमेरी, थाना रानीतराई, जिला दुर्ग उसके घर में झाड़ू पोछा बर्तन का काम करती थी, तथा उसी के घर में ही रहती थी।

आशीष दत्ता के मुताबिक दिनांक 16 अप्रैल 2020 के सुबह पेट्रोल डलवाने व सामान लेने मोती नगर गया था कि जब घर वापस आकर देखा तो कुमारी काजल ठाकुर हॉल के छत में लगे सीलिंग फैन में गमछे के सहारे फांसी पर लटकी हुई थी एवं हिचकी ले रही थी। जिस पर सूचक ने उसे नीचे उतारकर उसके गले में कसा फंदा खोला तथा 108 एम्बुलेंस को फोन कर बुलाया, जिस पर एम्बुलेंस के स्टॉफ वाले कुमारी काजल ठाकुर को चेक करने पर उसकी मृत्यु होना पाया गया। जिस पर पुलिस टीम द्वारा जाकर शव का परीक्षण कर थाना टिकरापारा में मर्ग कायम कर जांच में लिया गया।

पोस्टमॉर्टम में उजागर हुई हकीकत

जांच कार्यवाही के दौरान पुलिस टीम द्वारा शव का पोस्ट मॉर्टम कराया गया। पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट में डॉक्टर ने कुमारी काजल ठाकुर की मृत्यु गला दबाकर होना बताया । टिकरापारा पुलिस की टीम ने आशीष दत्ता तथा उसकी पत्नि सहित आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ की। पूछताछ के दौरान आशीष दत्ता बार-बार अपना बयान बदल अलग – अलग कहानियां बनाकर बताता था। इससे शक गहरा हुआ तथा कड़ाई से पूछताछ करने पर वह अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः कुमारी काजल ठाकुर की गला दबाकर हत्या कर हत्या को आत्महत्या का स्वरूप देने शव को फांसी के फंदे में लटकाना बताया गया।

रेप की कोशिश में असफल हुआ तो..

पूछताछ में आरोपी आशीष दत्ता ने बताया कि उसकी पत्नी एवं पुत्री कोलकाता गये थे, उसी दौरान वह कुमारी काजल ठाकुर को अपने साथ शारीरिक संबंध बनाने हेतु जबरदस्ती करने लगा जिसका विरोध काजल ठाकुर द्वारा करने पर आरोपी ने आवेश में आकर कुमारी काजल ठाकुर का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी तथा हत्या को आत्महत्या का स्परूप देने की नियत से शव को फांसी के फंदे में लटका दिया था एवं थाना टिकरापारा में मृतिका द्वारा आत्महत्या करने की सूचना दर्ज कराया गया था। इस पर टिकरापारा में अपराध क्रमांक 237/23 धारा 302 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी आशीष दत्ता को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध कार्यवाही की गई। गिरफ्तार आरोपी – आशीष दत्ता पिता नयनचंद्र दत्ता उम्र 40 साल,कोणड़वाड़ा थाना बाबई जिला होशंगाबाद (म.प्र)। हाल पता – मालाखेड़ी चक्कर रोड़ श्री प्लेनेट मकान नंबर 415 नर्मदापुरम जिला होशंगाबाद (म.प्र) का रहने वाला है।