SVN

भिलाई। जिला अस्पताल, दुर्ग में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ समित राज और BAMS डॉक्टर हरिराम यदु की सेवा समाप्त करने के आदेश कलेक्टर ने दिए हैं। सरकारी अस्पताल में पदस्थ रहते हुए भी इन दोनों चिकित्सकों ने भिलाई 3 के निजी अस्पताल में सेवाएं देते हुए एक बच्चे के इलाज में लापरवाही की, जिसके बाद बच्चे की मौत हो गई थी।

यह है मामला

पीड़ित परिवार की ओर से मासूम की मां ने पुलिस को बयान में बताया था कि शिवांस को सर्दी खासी होने की वजह से भिलाई-3 के सिद्धिविनायक बच्चों के अस्पताल में 27 अक्टूबर 2022 को भर्ती कराए थे। जिन्हे डक्टर एसआर प्रसाद ने चेक कर बताया कि सांस ज्यादा चल रही है। इसे भर्ती कर दो कहने से आईसीयू रूम में भर्ती किए। ऑक्सीजन देना शुरू किए व बोले कि दूसरे दिन एक्स-रे कराएगें। एक्स-रे बाद बताए कि बच्चे के फेफड़े में कफ भरा है। तब से बच्चे को भर्ती कर दवाई दिए तो कंट्रोल हो गया। 31 अक्टूबर को डॉक्टर की अनुपस्थिति में नर्स ने इंजेक्शन लगाया, जिससे शिवांस की मृत्यु हो गई।

मामले में FIR दर्ज किया पुलिस ने

जांच में अस्पताल प्रबंधन के चिकित्सक अधिकारी डॉक्टर समीत राज प्रसाद, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी शिशुरोग विशेषज्ञ डॉक्टर दुर्गा सोनी, डॉक्टर हरिराम यदु, डॉक्टर गिरीश साहू, पैरामेडिकल स्टाफ विभा साहू, आरती साहू, निर्मला यादव के शिशु शिवांस वर्मा के स्वास्थ्य उपचार में लापरवाही बरतने से मृत्यु होना पाया गया है, जो धारा 304 ए भादवि का घटित होना पाए जाने से अपराध पंजीबद्ध किया गया। तब सिद्धिविनायक अस्पताल को सील कर दिया गया। यह अस्पताल आज भी बंद है।

निजी अस्पताल में ड्यूटी देने का हुआ खुलासा

इस मामले की जांच के दौरान खुलासा हुआ कि जिला अस्पताल, दुर्ग में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ समित राज और BAMS डॉक्टर हरिराम यदु निजी अस्पताल सिद्धिविनायक में भी काम कर रहे थे और इनकी लापरवाही के चलते यह घटना हुई है।

पिछले साल 31 अक्टूबर को 10 माह के एक बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। जिसके बाद परिजनों ने कलेक्टर को शिकायत की थी। हालांकि महीनों बीत जाने के बावजूद इस मामले में कार्यवाही नहीं हो रही थी, जिसके बाद बच्चे के परिजनों द्वारा CM हाउस में मामले की शिकायत की गई, तब जाकर कार्यवाही हुई।

CMHO डॉ जेपी मेश्राम ने बताया कि परिजनों की शिकायत पर नर्सिंग होम एक्ट समिति ने जांच शुरू की गई। जांच रिपोर्ट आने के बाद दुर्ग कलेक्टर ने दोनों चिकित्सको की जिला अस्पताल से सेवा समाप्त करने के आदेश दिए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर