नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी ने सभी को परेशान कर दिया है। वहीं इस भीषण गर्मी में राहत की खबर है। भारत की मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के अनुसार, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। और अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में है। एक ट्रफ गंगीय पश्चिम बंगाल से उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों से होते हुए तटीय आंध्र प्रदेश तक जा रही है। जिसका असर दिल्ली-NCR समेत यूपी, पंजाब, हरियाणा और कई अन्य राज्यों में अचानक से धूलभरी आंधी शुरू हो गई है। वही छत्तीसगढ़ में भी हल्के बदल छाए हुए है। अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है।

इन राज्यों में 20 मई तक भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिन भारी बारिश का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश में 19 और 20 मई तो अन्य राज्यों में आज से 20 मई तक रोज बारिश का अनुमान है। असम और मेघालय में 16, 18 और 19 मई को अत्यधिक भारी बारिश के आसार हैं।

गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ॰ हल्की बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इल लू की स्थिति बनी हुई है