High BP : पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब 58 प्रतिशत लोग बीपी की बीमारी से अनजान है। उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की समस्या है या नहीं। ऐसे लोग साइलेंट किलर की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए जब भी ये 5 लक्षण (High BP Symptoms) शरीर में दिखे तो अलर्ट हो जाएं और डॉक्टर को दिखाएं।

हाई बीपी के 5 लक्षण

सिरदर्द
हाई बीपी होने पर सिर में तेज दर्द होता है. बीपी बढ़ने से जो प्रेशर बनता है, उससे सिर में झनझनाहट होने लगती है। खूब की रफ्तार तेज हो जाती है और दिल तेजी से काम करने लगता है. इस वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

सांस फूलना
सीढ़ियां चढ़ते या चलते समय सांस फूले तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जब दिल अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तब यह समस्या होती है। ऐसे में ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होती है और हर काम में मेहनत लगती है।

नाक से खून आना
नाक से खून आने को अनदेखा न करें। हाई बीपी की वजह से ऐसा हो सकता है। दरअसल, जब ब्लड प्रेशर हाई होता है, तब नाक की पतली-पतली झिल्लियों के फटने का खतरा रहता है। ऐसे में नाक से खून आने लगता है। तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

झटके आना
हाई बीपी की वजह से सीजर या झटके आ सकता है। स्ट्रॉक की वजह से भी ऐसा हो सकता है। ऐसी समस्याओं को इग्नोर करने से बचना चाहिए और डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

सीने में दर्द
सीने में दर्द की वजह हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी हो सकती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। इस तरह के लक्षणों को इग्नोर करना जानलेवा हो सकता है। इसलिए समय रहते संभल जाना चाहिए।